scriptदेश में जानवरों से कम कीमत पर बिकते हैं बच्चे : कैलाश सत्यार्थी | kailash satyarthi surakshit bachpan surakshit bhavishya yatra | Patrika News

देश में जानवरों से कम कीमत पर बिकते हैं बच्चे : कैलाश सत्यार्थी

locationलखीमपुर खेरीPublished: Oct 08, 2017 09:22:48 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

‘सुरक्षित बचपन सुरक्षित भारत यात्रा’ के दौरान उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में पहुंचे नोबेल पुरस्कार विजेता समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी

kailash satyarthi
लखीमपुर-खीरी. ‘हमारे देश में बच्चे जानवरों से भी कम कीमत पर बिकते हैं।’ यह कहना है नोबेल पुरस्कार विजेता समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी का। ‘सुरक्षित बचपन सुरक्षित भारत यात्रा’ पर शनिवार कैलाश सत्यार्थी लखीमपुर पहुंचे थे। शहर के गुरुनानक इंटर कॉलेज में उनका अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया था।
अभिनंदन समारोह में कैलाश सत्यार्थी ने बताया कि वह एक बार बच्चों को मुक्त गए थे। इस दौरान बच्चों ने उनसे बताया कि उनमें से किसी को 10 हजार रुपए में तो किसी को 15 हजार रुपए में बेचा गया। जबकि हमारे यहां भैंस की भी कीमत एक लाख से डेढ़ लाख के बीच है। इससे साबित होता है कि हमारे देश में बच्चों की कीमत जानवरों से भी कम है।
‘बच्चों से दुराचारी समाज से बहिष्कृत हों’
नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि समाज में जागृति लाने की जरूरत है। इसके लिए सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों से ज्ञान की बातें तो कहीं जाएं, साथ ही बच्चों से दुराचार करने वालों को समाज से बहिष्कृत भी किया जाए।
‘सुरक्षित बचपन सुरक्षित भारत यात्रा’
कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि ‘सुरक्षित बचपन सुरक्षित भारत यात्रा’ 11 सिंतबर से शुरू हुई है, जिसका समापन 16 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन में होगा। इस दौरान यह यात्रा 22 राज्यों से होते हुए करीब 11 हजार किलोमीटर की दूरी तय करेगी। उन्होंने कहा कि यह यात्रा लैंगिक उत्पीड़न के प्रति समाज की मानसिकता को बदलने की सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्रांति की प्रतीक है। इस यात्रा का उद्देश्य समाज से बाल हिंसा के कलंक को खत्म करना है।
‘बाल यौन हिंसा रोकने को बने कड़े कानून’
कैलाश सत्यार्थी ने बच्चों के साथ बढ़ती यौन हिंसा की घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि बाल यौन हिंसा की घातक मानसिकता को जड़ से समाप्त करने के लिए एकजुट होकर कार्य करना होगा, क्योंकि यह मानसिकता स्वस्थ समाज के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि राज्य में बाल यौन हिंसा रोकने के लिए कड़ा कानून बनाया जाना चाहिए, ताकि दोषियों को कठोरतम सजा मिल सके।
ये रहे मौजूद
गुरुनानक इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित भारत यात्रा कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष शरद बाजपेई, खीरी सांसद अजय मिश्रा ‘टेनी’ व राज्यसभा सदस्य रवि प्रकाश वर्मा, सदर विधायक योगेश वर्मा, एमएलसी शशांक यादव, पूर्व विधायक कृष्ण गोपाल पटेल, पूर्व विधायक यशपाल चौधरी और अन्य महानुभावों के साथ शहर के लगभग हर स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं व छात्र छात्राएं भी मौजूद रहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो