इस मामले में लखीमपुर खीरी बनी यूपी की अव्वल तहसील, 'आईएसओ 14001' से मिला सम्मान

- उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले को 'आईएसओ 14001' प्रमाण पत्र से मिला सम्मान

- ऐसा प्रमाण पत्र पाने वाली लखीमपुर खीरी यूपी की पहली तहसील

लखीमपुर खीरी. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले को 'आईएसओ 14001' प्रमाण पत्र से नवाजा गया है। ऐसा प्रमाण पत्र पाने वाली लखीमपुर खीरी यूपी की पहली तहसील बन गई है। तहसील को यह प्रमाण पत्र जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, तालाबों की स्थिति सुधारने के लिए दिया गया है। लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने लखीमपुर तहसील के उपजिलाधिकारी अरुण कुमार को यह प्रमाण पत्र दिया।

उपजिलाधिकारी की सहारना

मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने उपजिलाधिकारी अरुण कुमार की सराहना की है। उन्होंने अरुण कुमार को खीरी जिले की सूरत बदलने का श्रेय दिया है। अरुण कुमार को तालाबों को उनके वास्तविक आकार में लाने, मौजूदा जलाशयों से अतिक्रमण हटाने और तहसील परिसर में जल संरक्षण प्रणाली लगवाने का श्रेय दिया गया है।

इस मामले में लखीमपुर खीरी बनी यूपी की अव्वल तहसील, 'आईएसओ 14001' से मिला सम्मान

एक साल पहले मिला था आईएसओ 9001 का प्रमाण पत्र

उपजिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह का ‘तालाब खोजो-तालाब बचाओ’ अभियान पर्यावरण व भूगर्भ जल के संरक्षण में मील का पत्थर साबित हो रहा है। जिसमे अपनी पहचान खो चुके तालाब, पोखर, सरोवर व नदियां दोबारा अस्तित्व में आ रहे हैं। अपनी उपलब्धी पर उपजिलाधिकारी ने कहा कि डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह की प्रेरणा मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द सिंह व एडीएम अरूण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में सदर तहसील ने पहले आईएसओ 9001 और अब आईएसओ 14001 प्राप्त किया। यह पुरस्कार सिटीजन चार्टर को गुणवत्तापूर्ण तरीके से निभाने, तहसील के दस्तावेजों को प्रभावी तरीके से सुरक्षित रखने तथा तहसील परिसर में सुविधाओं की उपलब्धता के लिए दिया गया था।

क्या है आईएसओ 14001

आईएसओ 14000 श्रृंखला एक पर्यावरण प्रबंधन मानक है जिसे आईएसओ मानक विकास समिति टीसी 207 द्वारा विकसित किया गया है। यह श्रृंखला संगठनों से संबंधित सभी पर्यावरणीय मुद्दों को कवर करने के लिए डिज़ाइन की गई है और संगठनों के लिए पर्यावरणीय प्रभावों को प्राथमिकता देने और उन प्रभावों का प्रबंधन और नियंत्रण करने के लिए एक संसाधन है।

ये भी पढ़ें: सिविल कोर्ट परिसर में दिनदहाड़े बम से हमला, बार एसोसिएशन के महामंत्री जीतू यादव गिरफ्तार

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned