scriptजंगली हाथियों ने रौंदी किसानों की फसलें, वन विभाग देगा मुआवजा | Lakhimpur Kheri Dudhwa National Park elephant Farmer crop Compensatio | Patrika News

जंगली हाथियों ने रौंदी किसानों की फसलें, वन विभाग देगा मुआवजा

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jul 08, 2020 04:08:50 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

दुधवा नेशनल पार्क के जंगलों से निकलकर आये हाथियों ने किसानों के कई एकड़ गन्ना व धान की फसलों को रौंद कर नष्ट कर दिया।

जंगली हाथियों ने रौंदी किसानों की फसलें, वन विभाग देगा मुआवजा

जंगली हाथियों ने रौंदी किसानों की फसलें, वन विभाग देगा मुआवजा

लखीमपुर-खीरी. दुधवा नेशनल पार्क के जंगलों से निकलकर आये हाथियों ने किसानों के कई एकड़ गन्ना व धान की फसलों को रौंद कर नष्ट कर दिया। ग्राम पंचायत भैडोरी के प्रधानपति ध्रुव वर्मा ने बताया कि बीते सोमवार की रात दुधवा पार्क रेंज बेलरायां के जंगलों से निकलकर आये हाथियों के झुंड ने महाराजनगर के समीप पश्चिम भुंवर की ओर पार्क जंगल की सीमा से सटे ग्राम पंचायत भैड़ोरी के रहने वाले सुंदर पुत्र सकटु व बलराम पुत्र फकीरा के धान व गन्ना के खेतों में तथा सरजू पुत्र सैफू के धान के खेतों में घुसकर हाथियों ने कई एकड़ फसल को रौंदकर नष्ट कर दिया। किसानों ने बताया कि आये हाथियों ने उनकी गन्ना व धान की फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है।
इधर इस संबंध में उत्तर निघासन रेंज बेलरायां के क्षेत्रीय वनाधिकारी दिनेश बडोला ने बताया कि सोमवार की रात हाथियों के जंगल से निकल कर महाराजनगर साइड में खेतों में होने का मूमेंट्स मिला है। किसानों के खेतों में हाथियों से नष्ट हुई फसलों की क्षतिपूर्ति विभाग द्वारा की जायेगी। जिसके लिये किसानों से अपने ग्राम प्रधान से प्रमाण पत्र लेकर आने को कहा गया है तथा वन विभाग द्वारा मौके पर जाकर नष्ट हुई फसलों का सर्वे भी किया जायेगा। उसके बाद मुआवजा के लिये वन विभाग को कागज भेजा जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो