scriptLakhimpur Kheri violence : लखीमपुर खीरी में 5 मई को होगा किसानों का जमावड़ा | Lakhimpur Kheri May 5 farmers gathering Harinder Singh Lakhowal BKU | Patrika News

Lakhimpur Kheri violence : लखीमपुर खीरी में 5 मई को होगा किसानों का जमावड़ा

locationलखीमपुर खेरीPublished: May 01, 2022 05:30:51 pm

लखीमपुर खीरी में एक बार फिर किसान मोर्चाबंद होने जा रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर पंजाब के भारतीय किसान यूनियन का एक प्रतिनिधिमडल लखीमपुर खीरी का दौरा करेगा। उनके साथ में तीन और राज्य के किसान होंगे। 5 मई को मृतक किसानों के परिजनों से मुलाकात करेंगे।

Lakhimpur Kheri violence :  लखीमपुर खीरी में 5 मई को होगा किसानों का जमावड़ा

Lakhimpur Kheri violence : लखीमपुर खीरी में 5 मई को होगा किसानों का जमावड़ा

लखीमपुर खीरी में एक बार फिर किसान मोर्चाबंद होने जा रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर पंजाब के भारतीय किसान यूनियन का एक प्रतिनिधिमडल लखीमपुर खीरी का दौरा करेगा। उनके साथ में तीन और राज्य के किसान होंगे। 5 मई को मृतक किसानों के परिजनों से मुलाकात करेंगे। और सरकार से मृतक किसानों के लिए न्याय की मांग करेगा। भारतीय किसान यूनियन (पंजाब) के महासचिव हरिंदर सिंह लखोवाल ने बताया कि, पिछले साल मारे गए किसानों को न्याय दिलाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान संघ 5 मई को लखीमपुर खीरी का दौरा करेंगे। किसान नेता 4 मई को पंजाब से प्रस्थान करेंगे और लखीमपुर खीरी के रास्ते में राजस्थान, यूपी और हरियाणा के अन्य किसान भी शामिल होंगे।
मामला यह है :-

3 अक्टूबर 2021 को यूपी के लखीमपुर खीरी में किसानों का प्रदर्शन चल रहा था। उसी दौरान एक एसयूवी थार से किसानों को कुचला गया। जिसमें 4 किसानों की मृत्यु हो गई। किसानों की हत्या का आरोप केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा पर लगा और मामले में उन्हीं को मुख्य आरोपी भी बनाया गया है।
यह भी पढ़ें

रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें ?

24 अप्रैल को आशीष मिश्रा ने किया था सरेंडर

9 अक्टूबर को आशीष मिश्रा को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। लेकिन 10 फरवरी 2022 को करीब 4 महीने बाद आशीष मिश्रा को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दे दी। मृतक किसानों के परिजनों ने आशीष मिश्रा की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला सुनाते हुए जमानत रद्द कर दिया और आशीष मिश्रा को सरेंडर करने को कहा। साथ ही इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर भी टिप्पणी की। सुप्रीम कोर्ट ने 18 अप्रैल को इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर कहा था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जल्दबाजी में उन्हें जमानत दी थी। 24 अप्रैल को आशीष मिश्रा ने सरेंडर कर दिया था और तब से वह जेल में बंद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो