scriptउत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के पांच सूत्र | Lakhimpur Kheri UP Board Examination Student Tension Five Formulas | Patrika News

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के पांच सूत्र

locationलखीमपुर खेरीPublished: Feb 07, 2020 03:07:48 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2020, 19 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। छात्रा इन परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हैं। बहुत सारे छात्र इस दौरान तनाव में आ जाते हैं। इस तनाव को कैसे दूर करें, इसके लिए आयोजित गोष्ठी में इसको दूर करने के उपाय बताएं गए हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के पांच सूत्र

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के पांच सूत्र

लखीमपुर-खीरी. उत्तर प्रदेश बोर्ड 2020 की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2020, 19 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। छात्रा इन परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हैं। बहुत सारे छात्र इस दौरान तनाव में आ जाते हैं। इस तनाव को कैसे दूर करें, इसके लिए आयोजित गोष्ठी में इसको दूर करने के उपाय बताएं गए हैं।
परीक्षा के अधिकतर विद्यार्थी परीक्षा के दबाव में आ जाते हैं। ही परीक्षा के दबाव में बहुत से विद्यार्थी बीमार भी हो जातें हैं। जिसका सीधा असर उनके प्रदर्शन पर पड़ता हैं। सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम बेहतर हो और वे स्वस्थ रहे, इसी उद्देश्य से ‘परीक्षा का तनाव दूर कैसे करें?’ विषय पर आधारित संगोष्ठी में संगोष्ठी में युवराज दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय की अर्थशास्त्र विभागाध्यक्षा डॉ. ज्योति पंत ने विद्यार्थियों को तनाव से बचने के लिए कुछ गुर बताए। जिसमें सुबह जल्दी उठने, सात्विक एवं लिक्विड भोज्य पदार्थों के सेवन, समय प्रबंधन करने, सकरात्मक कार्य करने तथा प्रतिदिन सामान्य योगाभ्यास करने के पांच सरल सूत्र समझाएं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सकारात्मक गतिविधियों में सक्रिय रहतें हुए ग्रुप डिस्कसन के माध्यम से भी तनाव मुक्त रह सकते है।
मुख्य वक्ता डॉ. सुरचना त्रिवेदी ने कहा कि जिस क्षण से हम मां के गर्भ में आते हैं मां से जुड़ते योग वहीं से प्रारंभ हो जाता हैं। जाने-अनजाने हम सभी योग करतें हैं। डॉ. त्रिवेदी ने कहा कि अभिभावक जन्म के पूर्व से ही बच्चे को क्या बनाना हैं? इस पर बहस करतें हैं, भविष्य में यही अपेक्षाएं ही विद्यार्थियों के तनाव का सबसे कारण बनती हैं। कार्यक्रम के प्रायोजक पंकज माहेश्वरी, प्रीति शुक्ला और प्रगति ने अंगवस्त्र भेंट कर अतिथियों को सम्मानित किया। संगोष्ठी के संचालक प्रिंस रंजन बरनवाल ने विद्यार्थियों को विशेष लाभकारी योगाभ्यास बताएं एवं अपना बहुमूल्य समय देने के लिए मुख्य वक्ता सहित सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के पांच सूत्र
संगोष्ठी में केशव शर्मा प्रधानाध्यापक, प्रदीप शर्मा, प्रतीक तिवारी, तृप्ति बरनवाल, खुशी, जय श्रीवास्तव, नईम, शिवाकर मौर्य, शिवम मौर्य, काजल वर्मा, प्रशांत वर्मा, प्रियांशु मौर्य, अर्जुन सिंह, वंशिका, रजनी चौरसिया सहित तमाम विद्यार्थी एवं अभिभावक उपस्थित रहें।
महाराजनगर स्थित हाइम योगाभ्यास केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रुप में भगवानदीन आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सुरचना त्रिवेदी एवं युवराज दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय की अर्थशास्त्र विभागाध्यक्षा डॉ. ज्योति पंत की गरिमामयी उपस्थित रही। सारस्वत अतिथि के रूप में डॉ. केके श्रीवास्तव का सानिध्य प्राप्त हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो