scriptचारा काटने गए किसान पर बाघ ने किया हमला, जख्मी हुआ किसान गजराज | leopard attacking man in lakhimpur kheri | Patrika News
लखीमपुर खेरी

चारा काटने गए किसान पर बाघ ने किया हमला, जख्मी हुआ किसान गजराज

नदी के किनारे जानवरों के चारे के लिए घास काटने के लिए गए एक किसान पर शुक्रवार को करीब साढ़े चार बजे बाघ ने हमला कर दिया।

लखीमपुर खेरीJun 02, 2018 / 08:50 am

आकांक्षा सिंह

lakhimpur

पलतू मवेशियों के लिए चारा काटने गए किसान पर बाघ ने किया हमला, जख्मी हुआ किसान गजराज

लखीमपुर खीरी. नदी के किनारे जानवरों के चारे के लिए घास काटने के लिए गए एक किसान पर शुक्रवार को करीब साढ़े चार बजे बाघ ने हमला कर दिया। किसान के शोर मचाने पर खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों व उसके परिवारीजनों के साथ उसकी ओर दौड़ पड़े। लोगों के चीखने चिल्लाने व शोर मचाने पर बाघ मौके से किसान को जख्मी हालत में छोड़कर जंगलों की ओर चला गया। इधर घटना की सूचना पर चौकी इंचार्ज संसारपुर दिनेश यादव ने तत्काल मौके पर पहुंचकर किसान को घायल अवस्था में पुलिस जीप से सीएचसी पहुंचाया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

वनरेंज महेशपुर, थाना मैलानी क्षेत्र के ग्राम दूलीपुर निवासी गजराज 30 पुत्र रामपाल शुक्रवार को घमहाघाट शमशेर सिंह के झाले के पीछे कठिना नदी के किनारे लगी घास काटने के लिए गया था। उसके साथ उसके परिवारीजनों व अन्य ग्रामीण भी वहां इधर उधर घास काट रहे था। अचानक झाड़ियों से निकलकर आए एक बाघ ने गजराज को निशाना बनाने के लिए उस पर पीछे से हमला कर दिया। बाघ ने गजराज को अपनी पक डमें लेने के लिए जैसे ही उसपर हमला किया। इसी दौरान गजराज किसी तरह उसकी पकड़ से फिसल गया। जिससे उसकी पीठ पर बाघ के गहरे पंजों के निशान लगे। अचानक पीछे से बाघ के हमले से घबराए गजराज ने बाघ का मुकाबला करते हुए जोर से शोर मचाना शुरु कर दिया। इसी दौरान उसके अन्य परिवारीजन व ग्रामीण जो कि घास काट रहे थे। उसकी चीख पुकार सुनकर उसकी और दौडे। अचानक लोगों का शोर सुनकर बाघ हड़बड़ा गया और गजराज को छोड़कर वापस जंगलों की ओर चला गया।

इधर बाघ के हमले की खबर पर इलाके में सनसनी फैल गई। सूचना पर पहुचे संसारपुर पुलिस चौकी इंचार्ज दिनेश यादव ने 108 एंबुुलेस को फोन किया। किंतु देरी देखते हुए पुलिस ने तत्काल आरक्षी आरएस सरोज, राजेश के साथ मिलकर घायल अवस्था में उसे पुलिस जीप से लेकर सीएचसी गोला पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने तत्काल उपचार शुरु कर उसका प्राथमिक उपचार करते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। हालांकि चिकित्सकों ने किसान को खतरे से बाहर बताया है। वहीं दिनदहाड़े बाघ के हमले के बाद क्षेत्र में एक बार फिर इलाके के ग्रामीणों को बाघ का खौफ सताने लगा है। लेकिन वन महकमा इस ओर से पूरी तरह से विमुख है।

पुलिस के मानवीय संवेदनाओं की हो रही प्रशंसा
बाघ के हमले से घायल गजराज को जब पुलिस अपनी जीप से उपचार के लिए सीएचसी लेकर पहुंची। तो वहां भी स्वास्थ्य कर्मियों की हीलाहवाली स्टेªचर आदि कोई व्यवस्था न होने पर चैकी इचांर्ज दिनेश यादव व आरक्षी आरएस सरोज, राजेश ने घायल किसान गजराज को अपने हाथों से उठाकर किसी तरह इमरजेंसी बार्ड तक पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद जब उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जहां घायल के परिवारीजनों को चिकित्सकों ने जब जरुरी दवाओं के लिए बाहर से दवा का पर्चा थमाया तो किसान की आर्थिक हालत व पैसों की कमी बताने पर चैकी इंचार्ज दिनेश यादव ने दवा आदि की व्यवस्था के लिए उसे आर्थिक सहयोग किया। इसी बीच मौके पर घायल के परिजन व ग्रामीणों ने पहुंचकर पुलिस के इस त्वरित कार्यशैली की जमकर सराहना की।

वन्य क्षेत्राधिकारी एसएन यादव ने बताया कि कई बार लोगों को बताने व जागरुकता कार्यक्रमों के आयोजनों के बाबजूद क्षेत्रीय लोग वन्य क्षेत्र की ओर मवेशियों को चराने घास काटने के लिए जाते है। जबकि उस तरफ जंगली हिंसक पशुओं का खतरा रहता है। किसान पर हमले की सूचना मिली है। शीघ्र ही इलाके में काम्बिंग कराकर लोगों को समझाया जाएगा। कि नदी तालाबों की ओर ना जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो