लोकसभा चुनाव के साथ इस विधानसभा क्षेत्र में होंगे उपचुनाव

लखीमपुर के निघासन विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होगा

By: Karishma Lalwani

Published: 10 Mar 2019, 07:59 PM IST

लखीमपुर खीरी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया गया। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे। वहीं चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे। लखीमपुर के निघासन विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होगा।

ये तहसील हैं शामिल

निघासन विधानसभा क्षेत्र में पहली बार 1957 में उपचुनाव हुए थे। खीरी निघासन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत निघासन तहसील, बेनौरा, मलबेहर, राजनगर बाघ, गुलरिया, टी अमेठी, रैया बेहर,सज्ज्नपुर, जुगली सज्जनपुर, सिमरी, चैदौरा, सौहरिया, तेहराय, धरौरा, धरौरा तहसील शामिल है। साल 2014 करे लोकसभा चुनाव के दौरान लखीमपुर खीरी से भाजपा के अजय कुमार विजय हुए थे। उन्होंने बसपा के अरविंद गिरी को 110,274 वोटों से हराया था।

आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कार्रवाई

रविवार को चुनाव आयुक्त द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद आचार संहिता लागू हुई। आचार संहिता के नियमों का उलंल्घन करने पर कार्रवाई होगी। आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत के लिए मोबाइल ऐप बनाया गया है, जिसमें सीधे शिकायत किया जा सकता है। शिकायत के 100 मिनट के अंदर कार्रवाई होगी। सभी उम्मीदावरों को अपनी संपत्ति और शिक्षा का ब्यौरा देना होगा। संवेदनशील इलाकों में सीआरपीएफ की तैनाती होगी। ईवीएम मूवमेंट की जीपीएस ट्रैकिंग होगी। प्रचार में पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाली सामग्री का इस्तेमाल नहीं होगा। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर बैन है।

सोशल मीडिया पर होगी नजर

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा इस बार समाधान वेब पोर्टल भी होगा। आम जनता इस पोर्टल पर फीडबैक भी दे सकेगी। साथी ही सभी बूथ पर सीसीटीवी कैमरा होगा। पेड न्यूज पर सख्त कार्रवाई होगी। चुनाव आयुक्ते ने कहा कि मतदाताओं तक पहुंचने की हर कोशिश की गई। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए गाइड लाइन बनाई गई है। सोशल मीडिया के लिए ऑब्जर्वर रखे जाएंगे और इस प्लैटफॉर्म पर होने वाले कैंपेनिंग का खर्चा भी जोडा़ जाएगा।

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned