scriptदुधवा में आपसी संघर्ष में नर गैंडे की मौत | Male gangey's death in dual fight in Dudhwa | Patrika News

दुधवा में आपसी संघर्ष में नर गैंडे की मौत

locationलखीमपुर खेरीPublished: Feb 24, 2019 12:48:41 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

साथी वन जीव प्रेमियों में भी मायूसी छाई रही

news

दुधवा में आपसी संघर्ष में नर गैंडे की मौत

लखीमपुर खीरी. दुधवा टाइगर रिजर्व में संचालित गैंडा पुनर्वास परियोजना फेज वन में दो गैंडो के बीच हुए आपसी संघर्ष में एक नर गैंडे की मौत हो गई। देर शाम को साउथ सोनारीपुर रेंज के ककरहा एरिया में हाथियों के साथ गस्त करने गए वन कर्मी व महावतओं ने गैंडे का शव देखा। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना रेंज व पार्क प्रशासन को अवगत कराया गया। इस पर डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि ने घटना स्थल पर पहुंच कर मौका मुआयना किया।
साथ ही घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि मरने वाले गैंडे का नाम भीम है। जिसकी आयु करीब 15 वर्ष थी। उसकी मौत ककरहा एरिया में ही दूसरे गेंडे से हुए संघर्ष में लगी चोटों की वजह से हुई है। भीमा पिछले कई दिनों से चोट लगने की वजह से काफी परेशान था। डिप्टी डायरेक्टर महावीर कॉजलागि ने बताया कि भीमा के पोस्टमार्टम के लिये टीम गठित कर दी गई है। उसी जगह पर भीमा का पोस्टमार्टम होगा। जहां भीमा की मौत हुई थी।

शनिवार को डाक्टरों की टीम ने घटना स्थल पर पहुंच कर भीमा का पिस्टमार्टम किया। इस दौरान वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी व ग्रामीण एकत्र रहे। गैंडे भीमा की मौत से जहां गैंडो की संख्या में कमी आई है। वही इस दौरान वन्यजीव प्रेमियों में भी मायूसी देखी गयी है।

राइनो एरिया में हाथी पर सवार होकर होते हैं गैंडे के दीदार

दुधवा नेशनल पार्क में हाथी पर सवार होकर राईनो एरिया में गैंडे के दीदार करने के लिए प्रतिदिन सैलानी पहुंचते थे। लेकिन आज भीमा की मौत के बाद राइनो एरिया में सैलानियों की चहल कदमी भी नहीं हुई। साथी वन जीव प्रेमियों में भी मायूसी छाई रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो