scriptदुधवा जंगल में ही है पीलीभीत से आया चंदू बाघ | Pilibhit leopard tiger is in dudhwa forest | Patrika News

दुधवा जंगल में ही है पीलीभीत से आया चंदू बाघ

locationलखीमपुर खेरीPublished: Mar 16, 2018 08:58:55 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

निघासन क्षेत्र में मवेशी पर हमला करने वाले बाघ के चंदू होने की आशंका को अधिकारियों ने नकारा.

Pilibhit leopard tiger
लखीमपुर खीरी. लखनऊ, बहराइच, बराबंकी, पीलीभीत, लखीमपुर-खीरी सहित कई जिलों में बाघ शहरी क्षेत्रों में आ जा रहे हैं। लखीमपुर खीरी में तो अक्सर ग्रामीणों क्षेत्रों में बाघ द्वारा हमला करने की बातें सामने आती हैं। बाघ के हमले में कई लोगों की जान भी अभी तक जा चूकी है। वहीं इलाकें में बाघ के आ जाने की घटना को लेकर लोग अक्सर भयभीत रहते हैं। ताजा मामला लखीमपुर-खीरी का है। पीलीभीत से यहां आए चंदू बाघ के आबादी क्षेत्र में दिखने की बात सामने आई है। उसके बाद लोगों में दहशत का माहौल है।
पीलीभीत में एक युवती पर हमला करने वाले बाघ चंदू को बाकायदा पूरी तैयारी के साथ कुछ दिनों पहले रेडियो कॉलर लगाकर दुधवा जंगल में छोड़ा गया था। सब कुछ ठीक चल रहा था और चंदू बाघ लगातार यहां पहुंचने वाले सैलानियों को नजर भी आ जाता था। लेकिन एकाएक खबर उड़ी की चंदू बाघ जंगल से भाग निकला है और उसने निघासन में आबादी के निकट एक मवेशी पर हमला कर दिया है। इस खबर से लोग सकते में आ गए।
हालांकि उसकी मानीटरिंग में लगी टीम और खुद दुधवा के डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि इस खबर को कोरी अफवाह ही बताते हैं। उनका कहना है कि सैटेलाइट कॉलर की वजह से हमें चंदू की लोकेशन की सटीक जानकारी रहती है। हाल फिलहाल वह एक ही स्थान पर नजर आया है, जोकि दुधवा का घना जंगल है। हां ये जरूर है कि शुरूआती दिनों में उसकी लोकेशन तेजी से बदली थी वह इसीलिए क्योंकि किसी नए बाघ को जंगल में जाने के बाद अपनी टेरिटरी बनाने में कुछ वक्त लगता है। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि बाघ आबादी के निकट जा पहुंचा है। खासकर निघासन के आस पास उसके होने की बात तो बिलकुल गलत है। हम चंदू और इंसानी जिंदगी दोनों को लेकर फिक्रमंद हैं, फिलहाल ऐसी कोई स्थिति अभी तक नहीं आई है। एक टीम उसकी मानीटरिंग लगातार कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो