हिफाजत के लिए 24 घंटे तत्पर रहेगी पुलिस, छात्राओं का किया मार्गदर्शन

जनपद में पुलिस अधीक्षक डॉ. एस चनप्पा ने लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्राओं को अपने द्वारा खुद की हिफाजत करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

By: Mahendra Pratap

Published: 09 Dec 2017, 10:48 AM IST

लखीमपुर-खीरी. जनपद में नारी सशक्तीकरण सप्ताह के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक डॉ. एस चनप्पा ने लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्राओं को अपने द्वारा खुद की हिफाजत करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

छात्राओं का किया मार्गदर्शन

कोतवाली परिसर में लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्राओं को बुलाकर एसपी डॉ. एस चनप्पा ने कहा कि पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे समय तत्पर है। यदि कहीं पर किसी अनहोनी की अशंका लगे तो आप डायल 100 को फोन कर सूचित करें। जिस पर पुलिस 10-15 मिनट में आपके पास होगी। यही नहीं उन्होंने वूमेन हेल्पलाइन नंबर 1090 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा सनातन धर्म सरस्वती विद्या मंदिर बालिका इंटर कालेज में में नारी सशक्तीकरण सप्ताह के अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. एस. चन्नप्पा द्वारा छात्राओं का मार्गदर्शन किया गया।

डरें नही-सहें नहीं को बनाए मूल मंत्र

उन्होंने छात्राओं से कहा कि डरें नही-सहें नहीं को मूल मंत्र बना लें तथा पुलिस को अपना मित्र समझें एवं आवश्यकता पड़ने पर तुरन्त पुलिस की सहायता प्राप्त करने के 1090 एवं 100 डायल करें तथा अपनी समस्या को निर्भीकता से बताएं तभी उसका पूर्ण निराकरण सम्भव है। इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ए के पाण्डेय, एसओ महिला थाना श्रीमती हंसमती, टीएसआई महेन्द्र सिंह ने भी छात्राओं का मार्गदर्शन किया।

आत्म सुरक्षा के बताए गए टिप्स

तिकुनियां प्रतिनिधि के अनुसार महिला सुरक्षा सप्ताह के तहत शुक्रवार को कस्बे के गुरूनानक देव सिख अकेडमी, महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज, आरएन इंटरनेशनल स्कूल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल की छात्राओं को आत्म सुरक्षा के टिप्स बताए और अपने को सुरक्षित करने के लिए डायल 1090 और 100 की विस्तार से सीओ सविरत्न गौतम ने जानकारी दी।

प्रोजेक्टर के माध्यम से किया जागरुक

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीओ सविरत्न गौतम रहे। उन्होंने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी सुरक्षा के लिए महिलाओं और छात्राओं को निडर रहने की जरूरत है। उनकी सुरक्षा के लिए डायल 1090 और तत्काल सुरक्षा के लिए डायल 100 जैसी सुविधाएं पुलिस विभाग चला रही है। सीओ ने लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूलों में प्रोजेक्टर के जरिए महिलाओं पर बने कानूनी प्राविधानों के बारे में बताया। गोष्ठी में छात्राओं को कोतवाल ए के सिंह ने सुरक्षा के लिहाज से ताईक्वांडो, कराटे आदि बचाव कार्य सीखने के साथ किसी महिला और बच्चों के साथ गलत होने पर डरने की बजाए डट कर सामना करने और सूचना पुलिस को देने की बात कही।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रबंधक जुगल किशोर गोयल, प्रिसिंपल लोकेन्द्र शाह, पूरन सिंह कार्की, गुरूभेज सिंह, बचन लाल, सत्यप्रकाश, राजीव मिश्रा, अजय मित्तल, अनिल श्रीवास्तव, राजीव मिश्रा, नूतन मिश्रा, मधु बाजपेई, दरख्शा यास्मीन सहित पूरा स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

निडर होकर सड़को पर निकले छात्राएं

योगी सरकार द्वारा चलाए जा रहे नारी सुरक्षा सशक्तिकरण सप्ताह के तहत श्रीपाल सिंह सरस्वती विद्या मंदिर में प्रभारी निरीक्षक घनश्याम राम, एवं एसएसआई तौफीक खां ने नारी सुरक्षा एवं जागरूकता के तहत छात्राओं महिला अपराध के विरुद्ध जागरूक करते हुए कहा कि छात्राओं और महिलाओं को आत्म सम्मान के लिए अपराध के विरुद्ध डटकर मुकाबला करना होगा। बालिकाएं व छात्राएं निडर होकर सड़कों पर निकले, पुलिस उनकी सुरक्षा में हमेशा तत्पर हैं।

उन्होंने कहा कि किसी तरह की समस्या होने पर तत्काल डायल 100, वुमेन पावर लाइन 1090 पर सूचना दे या थाने के सीयूजी नम्बर पर फोन करे। पुलिस तत्काल आपको जरूरी सहायता प्रदान करेगी। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्याम मनोहर शुक्ल, पूर्व प्रधान विपिन गुप्ता सहित छात्राएं व आचार्य उपस्थित रहे।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned