scriptअंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिये हुई शिक्षकों की तैनाती, इन स्कूलों से हटाए जाएंगे हिंदी शिक्षक | primary English medium schools teachers reacruitment in up | Patrika News

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिये हुई शिक्षकों की तैनाती, इन स्कूलों से हटाए जाएंगे हिंदी शिक्षक

locationलखीमपुर खेरीPublished: Sep 20, 2019 08:47:39 am

बेसिक शिक्षा विभाग में 242 स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से चलाने के लिए चयनित किया जा चुका है।

school

school

लखीमपुर खीरी. बेसिक शिक्षा विभाग में 242 स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से चलाने के लिए चयनित किया जा चुका है। इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण कार्य करने के लिए विभाग के ही शिक्षकों में से चयन के लिए आवेदन मांगे गए थे। जिन शिक्षकों के पास अंग्रेजी विषय था उन्होंने ही आवेदन किया। लिखित परीक्षा भी हो चुकी है। अब सिर्फ चयन होना बाकी है।

बताया जाता है कि अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए जिन स्कूलों का चयन किया गया है। उनमें अभी हिंदी माध्यम की ही पढ़ाई चल रही है। अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों का चयन होने के बाद यहां से हिंदी माध्यम के शिक्षकों को हटा दिया जाऐगा। बेसिक शिक्षा विभाग से चलाए जा रहे अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में छात्रों का नामांकन बढ़ाने के बाद विभाग ने हर ब्लाक में 10-10 और स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने की स्वीकृति मिल गई है।

स्कूलों का चयन किया गया

स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने के लिए विभाग के शिक्षकों से आवेदन मांगे गए थे। 15 शिक्षकों ने आवेदन किया। जिसमें 942 शिक्षक परीक्षा में शामिल हुए परीक्षा पूर्ण होने के बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया शेष बाकी है। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती आरटीई नियम के तहत होनी है। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन शिक्षकों को स्कूल में तैनाती दे दी जाएगी। अब उन शिक्षकों में उहापोह की स्थिति है। जो इन स्कूलों में पहले से तैनात हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो