scriptप्राइमरी स्कूल के टीचरों का कारनामा, मजदूरी करते हुए बच्चों का वीडियो हुआ वायरल | Primary school teacher and students viral video in Lakhimpur Kheri UP Hindi News | Patrika News

प्राइमरी स्कूल के टीचरों का कारनामा, मजदूरी करते हुए बच्चों का वीडियो हुआ वायरल

locationलखीमपुर खेरीPublished: Sep 01, 2017 11:14:41 am

विद्यायल के बच्चों का वीडियो वायरल हुआ, तो ब्लाक से लेकर मुख्यालय तक हड़कंप मच गया।

Primary school teacher and students viral video in Lakhimpur Kheri UP Hindi News

प्राइमरी स्कूल के टीचरों का कारनामा, मजदूरी करते हुए बच्चों का वीडियो हुआ वायरल

लखीमपुर खीरी. प्रदेश सरकार की लाख कोशिशों और लाखों-करोड़ो खर्च होने के बाद भी जिले में शिक्षा के हालात नहीं सुधर रहे। कहीं न कहीं कई मामलों में ज्यादा हद तक इसके लिए दोषी प्राथमिक स्कूलों के शिक्षाकों को ही माना जाता है। अक्सर देखा गया कि स्कूलों में पढ़ने आने वाले नौनिहालों से शिक्षक पढ़ाई की जगह काम करा रहे हैं। अभिभावक शायद अपने बच्चों को अच्छी तालीम दिलाने के लिये स्कूल भेजते हैं। लेकिन यह शिक्षक नन्हे-मुन्ने बच्चों के मजदूरी करवा कर उनके भविष्य से खिलवाड़ करते हैं। कुछ इसी प्रकार का ताजा मामला प्रकाश में आया है।

 

वीडियो वायरल हुआ वायरल

यह मामला मितौली ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय का है। जहां छोटे बच्चे अपने भविष्य को तराशने आते हैं। लेकिन यहां शिक्षकों द्वारा उनसे पढ़ाई की जगह मजदूरी करवाई जाती है। जब इस विद्यायल के बच्चों का ड्रेस पहनकर स्कूल में ईंट साफ करने का वीडियो वायरल हुआ, तो ब्लाक से लेकर मुख्यालय तक हड़कंप मच गया। जिसके बाद स्कूल में मौजूद शिक्षक अपनी सफाई देने लगे। क्या शिक्षकों द्वारा इन नैनिहालों को पढ़ाने की बजाए मजदूरी करना सिखाया जा रहा है। वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि एक पीली रंग की साड़ी पहने महिला टीचर हाथ मे डंडी लिए बच्चों से काम करवा रही है। वहीं दूसरी टीचर कुर्सी पर बैठी आराम फरमा रही हैं। कुछ बच्चे ईंट उठा कर एक जगह इक्क्ठा कर रहे हैं।ऐसे में सवाल ये है कि जब इन छोटे छोटे बच्चों से इस तरीके से काम कराया जाएगा तो इनके भविष्य का क्या होगा।

 

फावड़ा चला रहे हैं बच्चे

वहीं दूसरी तस्वीर बिजुआ ब्लाक के रायपुर प्राथमिक स्कूल की है। स्कूल में यूनीफार्म पहने बच्चे फावड़ा लिए दिखाई दे रहे हैं। ये बच्चे फावड़े से मिट्टी खोद रहे हैं और सफाई कर रहे हैं। स्कूली ड्रेस में बच्चे गुरुजन की मौजूदगी में काम करते दिखाई दिए। टीचर पास खड़े थे और बच्चे फावड़ा उठाए थे। बच्चे मिट्टी की नाली साफ कर खुदाई कर रहे थे। टीचर इसकी वजह नहीं बता सके। जबकि शिक्षा विभाग ने साफ निर्देश दे रखा है कि कोई भी बच्चों से काम न कराए।यदि कोई ऐसा करता है तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। वहीं जब इस मामले पर एसडीएम मितौली से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच करवाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो