राम बारात का जगह-जगह भक्तों ने किया स्वागत

राम बारात का जगह-जगह भक्तों ने किया स्वागत
Ram Barat

Shatrudhan Gupta | Updated: 26 Sep 2017, 11:12:41 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बड़े ही धूम-धाम से निकली राम बारात। रास्ते मे कदम-कदम पर किया गया राम बारात का स्वागत।

लखीमपुर खीरी. शहर में पिछले कई दिनों से चल रही रामलीला के दौरान आज शहर में बड़े ही धूम-धाम से राम बारात निकाली गई। राम बारात मार्ग पर भक्तों ने पुष्पवर्षा कर बारातियों का स्वागत किया। इस बार राम बारात में जगह-जगह लगे आर्टिफिशल हाथी भी आकर्षण का केंद्र बने रहे। राम बारात को लेकर तैयारियां कई दिनों से चल रही थी। राम बारात को लेकर लगभग पूरा शहर रोशनी से जगमगा गया था। इस बार राम बारात में पिछली बार की अपेक्षा अधिक भीड़ देखने को मिली। लोगों में सुबह से ही राम बारात को लेकर उत्सुकता थी। जैसे -जैसे दिन ढलता गया, लोगों की उत्सुक्ता बढ़ती गई।

सुबह से ही तेज धूप होने के बावजूद लोग राम बारात देखने के लिए सड़क पर खड़े हो गए थे। शाम करीब 6 बजे के बाद मथुरा भवन से पूजा पाठ होने के बाद राम बारात निकली। राम बारात मथुरा भवन से उठ कर इमली चौराहा होते हुए मेन रोड पर पहुंची। इस दौरान पूरे मार्ग पर जगह-जगह राम बारात का फूल-मालाओ के साथ स्वागत किया गया। साथ ही राम जी की आरती भी उतारी गई। राम बारात में पात्र बने नन्ने-मुन्ने बच्चे भी आकर्षण का केंद्र बने रहे। इसी के साथ जैसे-जैसे बारात बढ़ती गई, वैसे-वैसे लोगों में राम बारात के दर्शन को लेकर बेचनी भी बढ़ती गई। जैसे ही राम बारात सदर चौराहे पर पहुंची, वैसे ही राम बारात पर तोप से फूलों की वर्षा प्रारम्भ की गई। साथ ही बने मंच पर राधा रानी और शिव तांडव के साथ राम जी की आरती भी उतारी गई। इसके बाद राम बारात खोया मंडी होते हुए मेला मैदान के लिए प्रस्थान कर गई।

राम बारात के दौरान पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। आप को बता दें कि इस ऐतिहासिक राम लीला मेले की शुरुआत 153 वर्ष पहले ब्रिटिश कलेक्टर मिस्टर वाकले ने की थी। हर साल सेठ परिवार के मुखिया मथुरा प्रसाद सेठ के नाम से स्थापित मथुरा भवन से श्री रामलीला की शुरुआत होती है। यहीं पर मंचन के पात्रों को सजाया जाता है। पहली सवारी भी यहीं से निकाली जाती है, जो कि शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए आयोजन स्थल तक पहुंचती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned