scriptइस चुनाव में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं के लिये रहेगी विशेष सुविधाएं | Special facilities for voters on polling booths | Patrika News

इस चुनाव में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं के लिये रहेगी विशेष सुविधाएं

locationलखीमपुर खेरीPublished: Mar 25, 2019 07:49:29 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

इस चुनाव में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं के लिये रहेगी विशेष सुविधाएं

Lok Sabha Election rule 2019

अब सोशल मीडिया पर बिना अनुमति नहीं कर सकेंगे प्रचार,ये है नियम

लखीमपुर खीरी. इस लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग भरसक प्रयास कर रहा है। खासकर महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़े इसके लिये निर्वाचन आयोग ने महिलाओं के लिए पोलिंग बूथ पर विशेष सुविधा की जा रही है। जिन महिलाओं के गोद में बच्चा है। उनको वोट डालने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए मतदान केंद्र पर क्रेच की व्यवस्था करने का निर्देश निर्वाचन आयोग ने किया है। यानी मम्मी वोट करेंगी और बूथ पर बच्चे को संभालने के लिए अटेंडेंट की व्यवस्था होगी। इसके अलावा महिलाओं को ज्यादातर लाइन में न लगाना पड़े। इसके लिए की व्यवस्था की जा रही है। निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर सभी व्यवसाय कराने को कहा है। इसमें महिलाओं के लिए खासकर व्यवस्था का निर्देश है। मतदान केंद्र पर क्रेच जैसी सुविधाएं होंगी। यह प्रशिक्षण अटेंड नियुक्त करने को कहा है।

आयोग ने दिए निर्देश निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि बच्चों के लिए मतदान केंद्र पर क्रेच की व्यवस्था की जाएगी। यहां वोट डालने आने वाली महिलाओं के बच्चों को क्रेच अटेंडेंट संभालेगे। जब तक वह बूथ से बाहर नहीं निकल आती। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को मतदान केंद्र पर लाइन में नहीं लगना होगा। उनको सीधे ***** तक पहुंचाने की व्यवस्था भी की गई है। निर्वाचन आयोग ने इस तरह के आदेश सभी जिलों को जारी कर दिये है।
लाइन में लगे वोटरों के लिए पानी की व्यवस्था निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए एक और व्यवस्था की है। मतदान केंद्र पर मेडिकल किट की व्यवस्था करने के साथ ही लोगों के लिये पीने का पानी का इंतजाम भी करने को कहा है। निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए आदेश में कहा है कि हर मतदान केंद्र पर कम से कम 300 लीटर पीने का पानी ,डिस्पोजल ग्लास के साथ हो यहां पर डेलीवेज कर्मचारी को लगाया जाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो