स्वाइन फ्लू के खतरे के साए में जिले के लोग

स्वाइन फ्लू के खतरे के साए में जिले के लोग

Mahendra Pratap | Publish: Sep, 11 2018 07:58:06 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

जिले में स्वाइन फ्लू के दस्तक से दहशत व्याप्त है

लखीमपुर खीरी. जिले में स्वाइन फ्लू के दस्तक से दहशत व्याप्त है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग भी काफी सक्रिय हुआ है। शहर के मुहल्ला नयी बस्ती निवासी आतिफ को स्वाइन फ्लू के चलते लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम में आतिफ के घर पहुंची। लेकिन उनके परिवार में यहां कोई नहीं मिला।

जांच के लिए लखनऊ रिफर किया गया

जिले में स्वाइन फ्लू का एक रोगी मिला है। यह पहला केस है जिसके बाद स्वास्थ विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। बता दें कि शहर के मुहल्ला नयी बस्ती के रहने वाले 30 वर्षीय पुत्र आतिफ़ दुबई में किसी कंपनी में बतौर अकाउंटेंट काम करता है। चार सितंबर को वह वापस आया तो उसे तेज बुखार था। चिकित्सकों ने उसे जांच करने के बाद लखनऊ रेफर कर दिया। मंगलवार की दोपहर करीब सवा दो बजे पहुंची चिकित्सकों की टीम में एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ.पूनम सिंह और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नोडल अफसर डॉ. मातादीन ने दरवाजे पर जाकर परिवार वालों से मिलने की इच्छा जाहिर की। लेकिन सबके लखनऊ में होने की वजह से नहीं मिल पाया।

डॉ.मातादीन का कहना है कि वैसे अभी स्वाइन फ्लू की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है क्योंकि उन्हें कोई भी जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। सभी कुछ सोशल मीडिया या अन्य लोगों से सुनने में मिला है। फिर भी एहतियात के तौर पर यह पहला मामला मिला है। परिवार को उनकी टीम दवा देने आई थी लेकिन यहां कोई नही मिला।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वास्थ विभाग की एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ.पूनम सिंह का कहना है कि अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन जहां तक लक्षण का सवाल है, यह साधारण वायरल की तरह होता है। इसके लक्षण होते हैं जुकाम, तर्ज सिरदर्द, उल्टी गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ होना।

Ad Block is Banned