scriptTeachers Day : कोरोना के बीच बच्चों का बढ़ाया उत्साह, अब राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित करेगी सरकार | teachers day aditya kumari selected for state teacher award 2019 | Patrika News

Teachers Day : कोरोना के बीच बच्चों का बढ़ाया उत्साह, अब राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित करेगी सरकार

locationलखीमपुर खेरीPublished: Sep 03, 2020 06:29:14 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

राज्य अध्यापक पुरस्कार 2019 के लिए उत्तर प्रदेश के 73 शिक्षकों को चयनित किया गया है।

Teachers Day : कोरोना के बीच बच्चों का बढ़ाया उत्साह, अब मिलेगा राज्य अध्यापक पुरस्कार

Teachers Day : कोरोना के बीच बच्चों का बढ़ाया उत्साह, अब मिलेगा राज्य अध्यापक पुरस्कार

लखीमपुर-खीरी. शिक्षक दिवस पर होने वाले राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में खीरी जिले की शिक्षिका आदित्य कुमारी भी सम्मानित की जाएंगी। यह सम्मान शिक्षिका को कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए अपनाए गए सफल तरीकों के चलते दिया जाएगा। राज्य अध्यापक पुरस्कार 2019 के लिए उत्तर प्रदेश के 73 शिक्षकों को चयनित किया गया है।

आदित्य कुमारी उच्च प्राथमिक विद्यालय कालाडुण्ड में बतौर नवाचारी विज्ञान शिक्षिका के तौर पर तैनात हैं। कोरोना महामारी के बीच उन्होंने न केवल आनलाइन क्लास और मोबाइल के जरिए बल्कि स्वयं गांव पहुंचकर दीक्षा एप, दूरदर्शन चैनल, रेडियो इंग्लिश प्रोग्राम, डिजिटल बुक्स के जरिए बच्चों को शिक्षा दी। यही नहीं उन्होंने यूट्यूब व गुरुशाला के माध्यम से शिक्षण कार्य किया। इतना ही नहीं शिक्षिका ने भारत सरकार के डिजिटल इंडिया ‘रेस्पांसिवल यूथ फार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ प्रोग्राम में 96 बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराया। 50 छात्रों ने आनलाइन ट्रेनिंग पूर्ण की। छात्रों ने आदित्य कुमारी के मार्गदर्शन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए अपने आइडिया आनलाइन सबमिट किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो