छह प्रतिशत कमीशन के लिए दिया आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम, खीरी में गिरफ्तार हुआ टेरर फंडिग गिरोह

Karishma Lalwani

Publish: Oct, 12 2019 01:39:35 PM (IST)

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लखीमपुर खीरी. यूपी पुलिस ने देश में आतंकवाद फैलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया। निघासन पुलिस व क्राइम ब्रांच ने चार लोगों को गिरफ्तार किया। यह लोग नेपाल में बैठे देशविरोधियों से नेपाली करेंसी लाकर भारतीय करेंसी में बदलवाते थे और उस करेंसी को बरेली में बैठे अपने आकाओं तक पहुंचाने का काम करते थे। चार आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना

निघासन कोतवाल दीपक शुक्ला ने बताया कि नेपाल से अवैध रूप से नेपाली करेंसी को लाकर भारतीय करेंसी में बदलकर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिए जाने की गुप्त सूचनाएं मिल रही थीं। जांच के दौरान पुलिस ने चार लोगों को चिह्नित किया। 10 व 11 अक्टूबर की रात निघासन पुलिस व क्राइम ब्रांच ने चारों को निघासन से ही धर दबोचा। पकड़े गए लोगों की पहचान उम्मेद अली निवासी बरेली, संजय अग्रवाल निवासी लखीमपुर खीरी, समीर सलमानी निवासी बरेली और एजाज अली निवासी लखीमपुर खीरी के रूप में की गई।

तलाश में उम्मेद अली के पास से दो लाख व एजाज अली के पास से एक लाख 25 हजार की भारतीय करेंसी बरामद हुई। वहीं, समीर सलमानी के पास से एक लाख 50 हजार व संजय अग्रवाल के पास से एक लाख 35 हजार की नेपाली मुद्रा बरामद हुई। चारों के पास से मोबाइल फोन भी बरामद हुए। पूछताछ में चारों ने गिरोह के मास्टरमाइंड मुमताज के बारे में बताया। उसके नेपाल में होने की बात कही गई।

छह प्रतिशत कमीशन के लिए देश से गद्दारी

आरोपियों ने बताया कि नेपाली करेंसी को भारतीय करेंसी में बदलने पर उन्हें छह प्रतिशत कमीशन मिलता था। वे नेपाल के खातों से रकम निकालकर उसे भारतीय सीमा में लाते थे और उक्त मुद्रा को भारतीय करेंसी में जमा करते थे। बदली गई मुद्रा को बरेली में बैठे आकाओं तक पहुंचा दिया जाता था। इसके बाद इस रकम का इस्तेमाल यह लोग देशविरोधी गतिविधियों में करते थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned