scriptजानिए क्या है टोको आन्दोलन, जिसे डीएम ने इन संस्थाओं के साथ किया शुरू | What is Toco Andolan start for polythene free in up | Patrika News

जानिए क्या है टोको आन्दोलन, जिसे डीएम ने इन संस्थाओं के साथ किया शुरू

locationलखीमपुर खेरीPublished: Aug 27, 2019 08:47:51 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद को प्रतिबन्धित प्लास्टिक कैरी बैग एवं प्लास्टिक मुक्त करने के लिए टोको आंदोलन की शुरूवात की गई।

शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए चलेगा ‘टोको आन्दोलन’, डीएम ने की इन संस्थाओं के साथ की बैठक

शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए चलेगा ‘टोको आन्दोलन’, डीएम ने की इन संस्थाओं के साथ की बैठक

लखीमपुर-खीरी. कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद को प्रतिबन्धित प्लास्टिक कैरी बैग एवं प्लास्टिक एवं थर्मोकोल से निर्मित एक बार उपयोग के पश्चात निस्तारण योग्य उत्पादों के विरूद्ध रणनीति पर अत्यन्त महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। जिसमें नगर क्षेत्र के सभी सभासद, स्वयंसेवी संगठन, व्यापार एवं उद्योग से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

बैठक में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि पालीथीन एक अनिवार्य बुराई की तरह हमारे बीच फैली हुई है। किन्तु यदि हम अपनी आने वाली पीढी को स्वस्थ एवं सुन्दर पर्यावरण देना चाहते हैं तो हमें पालीथीन से मुक्ति पाना होगा और ऐसा किसी एक व्यक्ति या दुकानदार के प्रयास से सम्भव नहीं है। इसके लिए दोनों स्तरों पर प्रयास करना होगा। जब हम एक बड़ा सा मोबाइल चल सकते हैं तो 50 ग्राम का कपड़े का बैग लेकर क्यों नहीं चलते। यह केवल कानून से सम्भव नहीं है इसके लिए जनसहभागिता एवं जनचेतना अत्यन्त आवश्यक है। प्रशासन दोनों स्तरों पर कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर इनरव्हील क्लब की महिलाओं ने अपनी आवाज बुलंद करते हुए कहा कि उनका संगठन जिले को पालीथीन मुक्त करने के लिए निरन्तर प्रयास कर रहा है तथा इस अभियान को और अधिक सक्रियता से चलाया जाएगा। जिससे प्रधानमंत्री द्वारा पालीथीन मुक्त देश बनाने में अपना योगदान दिया जा सके। व्यापारी अनिल शुक्ल ने सुझाव दिया कि हम दूसरों से पहले खुद कपड़े का बैग लेकर बाजार में निकल पड़े तो बाकी लोग स्वयं ही इसका अनुसरण करने लगेंगे और हम दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित भी कर सकेंगे।

ये लोग रहे मौजूद

समाजदेवी ब्रजेश मिश्र ने कहा कि जिले में पालीथीन मुक्ति हेतु उनके द्वारा निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। जनपद में इसके लिए ‘टोंको आन्दोलन’ चलाए जाने की आवश्यकता है। जिस पर डीएम ने तुरन्त प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अब और अभी से इस आन्दोलन की शुरूआत हो गई है। अब जनपद को पालीथीन से मुक्त करने का आन्दोलन एक जनआन्दोलन में परिवर्तित हो जाएगा। इस मौके पर उपजिलाधिकारी सदर डाॅ. अरूण कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी पुलिस विजय आनन्द, सहायक निदेशक सूचना रत्नेश चन्द्र, ईओ नगर पालिका परिषद आरआर अम्बेश सहित व्यापारी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो