scriptUP Board Exam 2019: सात फरवरी से शुरू होनी है यूपी बोर्ड परीक्षा, लेकिन अभी तक नहीं हो पाया यह काम | UP Board Exam 2019 class 10th and 12th center in Lakhimpur Kheri | Patrika News
लखीमपुर खेरी

UP Board Exam 2019: सात फरवरी से शुरू होनी है यूपी बोर्ड परीक्षा, लेकिन अभी तक नहीं हो पाया यह काम

UP Board Exam 2019 की हाईस्कूल (10th) और इंटरमीडिएट (12th) की परीक्षा से पहले बड़ी खबर…

लखीमपुर खेरीJan 21, 2019 / 03:57 pm

नितिन श्रीवास्तव

UP Board Exam 2019 class 10th and 12th center in Lakhimpur Kheri

UP Board Exam 2019: 7 फरवरी से शुरू होनी है यूपी बोर्ड परीक्षा, लेकिन अभी तक नहीं हो पाया यह काम

लखीमपुर खीरी. जिले में शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड एग्जाम (UP Board Exam 2019) के प्रति कितना संजीदा हैं इस बात का पता इससे चलता है कि परीक्षा में अब सिर्फ 16 दिन ही शेष बचे हैं, लेकिन जिले में इसको लेकर अभी तक कक्ष निरीक्षक भी नहीं बन पाए हैं। इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि अभी तक लगभग सत्तर से अधिक विद्यालयों ने न तो कक्ष निरीक्षकों की सूची भेजी है और न ही कक्ष निरीक्षकों के कोई कार्ड भेजें है। इससे सूची बनने में भी काफी अड़चन पैदा हो रही है।

अभी तक नहीं मिली सूची

बोर्ड परीक्षाओं की उल्टी गिनती शुरु हो गई है। मात्र सोलह दिन ही परीक्षा के शेष बचे हैं। आगामी 7 फरवरी (UP Board Exam 2019 Scheme) से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। लेकिन माध्यमिक विद्यालयों के 277 में से करीब सत्तर स्कूलों ने अभी तक अपने यहां के कक्ष निरीक्षकों की सूची नहीं भेजी है। जिसके चलते कक्ष निरीक्षकों की सूची अभी तक फाइनल नहीं हो पाई है। वहीं इसे लेकर जब डीआईओएस (DIOS Lakhimpur) से बात की गई तो उनका कहना था कि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए गए हैं कि वह लोग अपने यहां के विषय वार कक्ष निरक्षको की सूची तीन दिन के अंदर भेज दें। जिन विद्यालयों की सूची नहीं मिलेगी। वहां के प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कुल 90604 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा (UP Board Exam 2019 class 10th and 12th )

डीआईओएस ने बताया कि बीते महीने सघन निरक्षण कर परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam center) की तैयारी का जायजा लिया था। जिले में इस बार कुल 90604 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रत्येक 40 परीक्षार्थियों पर एक कक्ष निरक्षक तैनात करने की तैयारी है। इस हिसाब से लगभग 2265 कक्ष निरक्षकों की आवशकता पड़ेगी। इसमें माध्यमिक विद्यालयों के अलावा प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को भी ड्यूटी पर लगाया जाएगा। जिले में राजकीय और सहायक प्राप्त वित्तविहीन मान्यता प्राप्त कुल 277 विद्यालय (UP Board Exam center) हैं। सबसे ज्यादा कक्ष निरीक्षक इन्हीं विद्यालय में बनाए जाएंगे। हालांकि इतनी बड़ी संख्या की व्यवस्था करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग का भी सहयोग लेना पड़ेगा।

Home / Lakhimpur Kheri / UP Board Exam 2019: सात फरवरी से शुरू होनी है यूपी बोर्ड परीक्षा, लेकिन अभी तक नहीं हो पाया यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो