scriptमाध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अभी तक कोर्स नहीं हुआ पूरा, कैसे होगी प्री बोर्ड परीक्षा | up board pre board exam 2018-19 news in hindi | Patrika News

माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अभी तक कोर्स नहीं हुआ पूरा, कैसे होगी प्री बोर्ड परीक्षा

locationलखीमपुर खेरीPublished: Dec 08, 2018 08:20:18 am

यूपी सरकार शिक्षा को लेकर चाहे कितनी भी गंभीर हो लेकिन गुरु की शिक्षा को लेकर कुछ खास सजम नहीं दिखे।

lakhimpur kheri

माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अभी तक कोर्स नहीं हुआ पूरा, कैसे होगी प्री बोर्ड परीक्षा

लखीमपुर खीरी. यूपी सरकार शिक्षा को लेकर चाहे कितनी भी गंभीर हो लेकिन गुरु की शिक्षा को लेकर कुछ खास सजम नहीं दिखे। माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूल अभी तक कोर्स, परीक्षा पैटर्न, प्री बोर्ड परीक्षा के मामले में सीबीएसई की राह पर चल रहा है लेकिन व्यवस्थाओं के मामले में अभी भी उससे काफी पिछड़ा हुआ है। दोनों बोर्डों के एक साथ शिक्षा सत्र शुरू होने के साथ सीबीएसई स्कूलों में जहां कोर्स समाप्ति के बाद प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई है। वहीं यूपी बोर्ड के स्कूलों से अभी तक कोर्स ही पूरा नहीं हुआ है। हालांकि कुछ स्कूल कोर्स पूरा करने के साथ प्री बोर्ड परीक्षा शुरू करने का दावा कर रहे हैं लेकिन हकीकत कुछ और ही बया कर रही है। स्कूलों में कोर्स तो पूरा नहीं हुआ है लेकिन प्री बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है।

यूपी बोर्ड में सीबीएसई पेटर्न पर चल रहा है और परीक्षा पैटर्न एवं मूल्यांकन के मामले में सीबीएसई का अनुसरण कर रहा है। इसके बावजूद यूपी बोर्ड शिक्षण व्यस्था को बदहाल नहीं कर पा रहा है। यूपी बोर्ड ने शिक्षण सत्र भले ही सीबीएसई के साथ शुरू कर दिया हो लेकिन अभी तक उनका कोर्स पूरा नहीं हो सका है। जबकि सीबीएसई स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षायें शुरू हो गई है। आप को बता दें कि जहां 7 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षायें प्रस्तावित है। वही सीबीएसई की परीक्षा 2 हफ्ते बाद फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू होनी है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षायें भले ही यूपी बोर्ड परीक्षा के तीन हफ्ते बाद से हो, लेकिन कोर्स पूरा कराने और प्री बोर्ड परीक्षा के मामले में यूपी बोर्ड से आगे है। वही शैलेंद्र कुमार गुप्ता सिटी कोऑर्डिनेटर सीबीएसई बोर्ड शैलेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि सीबीएसई स्कूलों से संबंधित सभी स्कूलों का कोर्स पूरा हो चुका है। अब प्री बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वही डीआईओएस डॉक्टर आर के जयसवाल ने बताया कि अधिकतर विद्यालयों में कोर्स पूरा होने के बाद पी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। प्री बोर्ड परीक्षा कराने के लिए सभी प्रधानाचार्य को निर्देश दिए जा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो