scriptइन सरकारी शिक्षकों के लिए बहुत बड़ा झटका, सेवा समाप्ति की कार्रवाई से मचा हड़कंप | UP Primary School teacher service termination action in Lakhimpur Kher | Patrika News

इन सरकारी शिक्षकों के लिए बहुत बड़ा झटका, सेवा समाप्ति की कार्रवाई से मचा हड़कंप

locationलखीमपुर खेरीPublished: Feb 20, 2019 12:48:45 pm

यूपी में इन शिक्षकों की जाएगी सरकारी नौकरी…

UP Primary School teacher service termination action in Lakhimpur Kher

इन सरकारी शिक्षकों के लिए बहुत बड़ा झटका, सेवा समाप्ति की कार्रवाई से मचा हड़कंप

लखीमपुर खीरी. परिषदीय विद्यालयों के 36 शिक्षक लंबे समय से बगैर सूचना या अवकाश के गायब चल रहे हैं। इसमें ऐसे शिक्षक भी शामिल हैं जो कुछ महीने ड्यूटी करने के बाद कई साल से गायब हैं, फिर भी इनके खिलाफ आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। लेकिन अब सरकार और शासन की सख्ती के बाद ऐसे शिक्षकों को चिन्हीत करके इनके खिलाफ सेवा समाप्ति की नोटिस जारी करने की कार्रवाई की गई है।

टीचर लगातार चल रही गायब

कुम्भी ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय अशरफीजंग के सहायक अध्यापक शिखा वर्मा ने 23 सितंबर 2015 को नौकरी ज्वाइन की थी। उसके बाद 9 जुलाई 2016 से लगातार अनुपस्थित है। इस पर बीईओ ने शिक्षक की अनुपस्थिति की रिपोर्ट भेजकर वेतन बाधित करा दिया था, लेकिन ढाई साल बीत जाने पर भी विभाग ने कार्रवाई करने में कोई रुचि नहीं दिखाई। शासन स्तर से सख्ती होने पर बीएसए ने विद्यालयों से गायब चल रहे शिक्षकों की सेवा समाप्त करने का नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। सूत्रों के मुताबिक ऐसे शिक्षकों को कार्रवाई से बचाकर रखा जाता है। इसके बाद इनके वेतन को निकालने के दौरान डीलिंग की जाती है। वहीं जब अपर मुख्य सचिव ने ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए तो बीएसए ने गायब चल रहे शिक्षकों को सेवा समाप्त करने का नोटिस जारी कर दिया।

अब तक नहीं हुई कोई कार्रवाई

परिषदी विद्यालय से बगैर सूचना के शिक्षकों के गायब होने के मामले काफी पुराने समय से चल रहे हैं। इसमें कार्रवाई को लेकर अधिकारी भी रुचि नहीं ले रहे हैं। आपको बता दें कि 30 जनवरी 2019 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा की थी। उन्होंने लंबे समय से गायब चल रहे शिक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद ऐसे शिक्षकों का डाटा एकत्र किया गया। जिनमें 36 शिक्षक चिन्हित किये गये। जिसमें कुम्भी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय हैदराबाद की सहायक अध्यापक रिचा मिश्रा 11 नवंबर 2017 से लगातार अनुपस्थित चल रही हैं। इसके खिलाफ वेतन रोकने के अलावा अभी तक और कोई भी विभागीय कार्रवाई नहीं की गई। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय घुमराड़िहा की सहायक अध्यापक मीनू भाटी 8 सितंबर 2018 से अनुपस्थित हैं, लेकिन अब तक इन लोगों पर कार्रवाई नहीं की गई।

36 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई

वहीं बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह ने बताया कि हमारे कार्याकाल के दौरान कई शिक्षकों के खिलाफ सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जा चुकी है। हाल ही में मिले निर्देशों के क्रम में जिले भर में 36 शिक्षक चिन्हित किया गया है। जो लंबे समय से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित चल रहे हैं। इनके खिलाफ सेवा समाप्ति की नोटिस जारी कर दी गई है। इसका जवाब मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो