scriptअब एएनएम के टेबलेट पर होगी गांव की कुंडली, सारा डेटा रहेगा ऑनलाइन | up villagers horoscope on ANM Tablet | Patrika News

अब एएनएम के टेबलेट पर होगी गांव की कुंडली, सारा डेटा रहेगा ऑनलाइन

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jun 07, 2019 09:40:13 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

अब स्वास्थ्य विभाग में औक्सिलरी नर्स मिडवाइफ (एएनएम) भी टेबलेट चलाएंगी।

up villagers horoscope on ANM Tablet

अब एएनएम के टेबलेट पर होगी गांव की कुंडली, सारा डेटा रहेगा ऑनलाइन

लखीमपुर खीरी. अब स्वास्थ्य विभाग में औक्सिलरी नर्स मिडवाइफ (एएनएम) भी टेबलेट चलाएंगी। टेबलेट के द्वारा स्वास्थ्य योजनाओं की मॉनिटरिंग करेंगी और लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाएंगी। इसकी शुरुआत जिले में हो चुकी है। योजनाओं की प्रगति के लिए अब उन्हें रजिस्टर नहीं बनाना होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से प्रत्येक एएनएम के हाथ में टेबलेट होगा। जिससे गैर संचारी रोग तथा एकीकृत रोग खोजी कार्यक्रम की एएनएम मॉनिटरिंग करेंगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि इस बारे में मिशन निदेशक ने निर्देश जारी किए हैं।

स्क्रीन पर उपलब्ध रहेगी सारी रिपोर्ट

स्वास्थ्य योजनाओं की गांव में क्या-क्या प्रगति हो रही है इसकी एक रिपोर्ट एएनएम बनाती है। इस पूरी रिपोर्ट को एक रजिस्टर में दर्ज कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाता है। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगता है, अब ऐसा कुछ नहीं होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अब सारी जानकारी स्क्रीन पर उपलब्ध रहेगी। टेबलेट में ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन डाटा दर्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध है।गोपनीयता रखने के लिए प्रत्येक टेबलेट का अपना एक आइएमईआई नंबर होगा ताकि यह एप किसी अन्य मोबाइल व अन्य टेबलेट पर काम न कर सके।

ये भी पढ़ें – स्वास्थ्य विभाग करने जा रहा है ये बड़ा काम, जल्द होने वाली है शुरूआत

इस योजना के तहत एएनएम को टेबलेट में सारी जानकारियां दर्ज करानी होंगी। टेबलेट में अनमोल एप में एएनएम को अपने प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी दर्ज करनी होगी। किस गांव का भ्रमण किया है, कहां-कहां अपनी सेवाएं दी हैं, कितने योग्य दंपत्ति हैं, गर्भवती व धात्री महिलाएं तथा बच्चे हैं। बच्चे किस श्रेणी के हैं , कितने बच्चों का टीकाकरण हुआ है और किनका होना है। गांव में कौन सा रोग फैला है, कितने लोग बीमार हैं। इससे संबन्धित जानकारियां टेबलेट में दर्ज करनी होंगी। इस संबंध में एएनएम को प्रशिक्षण दिया जायगा। इस एप के माध्यम से एएनएम लाभार्थियों के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

ये भी पढ़ें – इस स्मार्ट सिटी के अफसरों की ऐसी है परिकल्पना, न कोई फुटपाथ पर सोता मिले और न ही भीख मांगता

सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक पंकज कुमार ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये हैं पत्र में निर्देश दिये गए हैं कि यह टेबलेट हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों तथा गैर संचारी रोग व एकीकृत रोग खोजी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के संचालन के लिए केवल अधिकृत एएनएम को उपलब्ध कराये जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो