बारिश ने मौसम को बनाया खुशनुमा, खिल उठे किसानों के चेहरे

बारिश ने मौसम को बनाया खुशनुमा, खिल उठे किसानों के चेहरे

Karishma Lalwani | Publish: May, 18 2019 03:54:13 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

दिन में धूप के तीखे तेवर के बाद रात में हुई बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया

लखनऊ. भीषण गर्मी के बाद अचानक मौसम में आए बदलाव ने लोगों को तपिश और उमस से राहत दी। दिन में धूप के तीखे तेवर के बाद रात में हुई बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया। करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के कारण शहर की बत्ती गुल हो गई, लेकिन बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। लेकिन एक ओर जहां इस खुशनुमा मौसम से कई लोगों के चेहरे खिल उठे, तो वहीं कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से कुल 5 मौतें अब तक हुईं। कई जगहों पर पेड़ की टहनियां भी टूट पड़ीं।

खिल उठे किसानों के चेहरे

मौसम के बदलते रुख को देखकर किसानों के चेहरे खिल उठे। किसानों ने धान की नर्सरी तैयार करनी शुरू कर दी है। इसके साथ ही अन्य फसलों की बिजाई पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इस तरह के मौसम को किसान खेती के लिए पूरी तरह से अनुकूल मानते हैं। इसलिए अभी से धान की नर्सरी की तैयारी शुरू कर दी गई है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अभी गर्मी से राहत तो मिलेगी लेकिन आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा। लेकिन बीच-बीच में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी की संभावना है।

ये भी पढ़ें: एमएलसी दिनेश के खिलाफ याचिका दायर, 27 मई को सदस्यता पर सुनाया जाएगा फैसला

आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत

इस खिले और खुशनुमा मौसम ने जहां कुछ वक्त के लिए लोगों को गर्मी से राहत दी, तो वहीं कुछ की जान भी ले ली। ललितपुर में आकाशीय बिजली गिरने से तीन की मौत हो गई। वहीं फर्रुखाबाद में शादी समारोह में शरीक होने गए दो सगे भाई भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए।

आंधी बारिश के दौरान लखनऊ के जानकीपुरम विस्तार और आशियाना समेत कई इलाकों में पेड़ों की टहनियां टटू कर सड़क पर गिर गईं। आशियाना, आलमबाग, बंगला बाजार, चौक, चौपटिया, ठाकुरगंज, विकास नगर, अलीगंज, महानगर, इंदिरानगर, जानकीपुरम, त्रिवेणी नगर, सीतापुर रोड, गोमतीनगर और चिनहट समेत कई इलाकों में बिजली कटने से सड़कों पर अंधेरा छा गया।

एयर क्वालिटी में हुआ सुधार

बारिश के चलते राजधानी लखनऊ, बुलंदशहर, दिल्ली और फरीदाबाद में प्रदूषण की कमी देखने को मिली। वायु गुणवत्ता में भी सुधार हुआ। लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी ने कहा- फिर अबकी बार 74 के पार हो गया उत्तर प्रदेश

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned