script

खेत में जलाई पराली तो देना होगा जुर्माना

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 22, 2019 09:08:44 am

सुप्रीम कोर्ट के प्रदूषण के खिलाफ कड़े रुख के बाद जिला प्रशाशन ने पराली जलाने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए राजस्व, कृषि, पुलिस की संयुक्त टीमों का गठन कर जमीनी स्तर पर सक्रिय दिखाई है।

खेत में जलाई पराली तो देना होगा जुर्माना

खेत में जलाई पराली तो देना होगा जुर्माना

लखीमपुर खीरी. सुप्रीम कोर्ट के प्रदूषण के खिलाफ कड़े रुख के बाद जिला प्रशाशन ने पराली जलाने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए राजस्व, कृषि, पुलिस की संयुक्त टीमों का गठन कर जमीनी स्तर पर सक्रिय दिखाई है। साथ ही पलाई जलाने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए कठोर जुर्माने का प्रावधान भी किया है। इतना ही नही जिला प्रशासन ने सैटलाइट की मदद से पराली जलाने की घटनाओं पर नजर रख रही है। 2 एकड़ तक जमीन रखने वाले किसानों को 2500 रुपये जुर्माने की राशि रखी गयी है। जबकि 5 एकड़ तक के किसानों को 5000 रुपये जुर्माने का प्रवाधान रखा गया है। इससे ज्यादा जमीन वाले किसानों को और ज्यादा जुर्माने के प्रावधान किए गए हैं।


इतना ही नहीं यदि दोबारा ऐसी घटना की जानकारी मिलती है। तो उस पर शासन से मिलने वाली योजनाओं से वंचित करने का प्रावधान भी रखा गया है। अब तक जिले के लाभभग 129 किसानों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। जबकि कई किसानों पर जुर्माना भी किया गया है। किसानों से जिला प्रशाशन ने अपील की है कि किसान किसी भी हालत में पराली न जलाएं और कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर पराली को खेत मे ही सड़ाकर खाद के रूप में प्रयोग करें।

ट्रेंडिंग वीडियो