scriptस्वाइन फ्लू से युवक की मौत | Youth dead by Swine flu | Patrika News

स्वाइन फ्लू से युवक की मौत

locationलखीमपुर खेरीPublished: Sep 13, 2018 06:46:06 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

आतिफ का लखनऊ के केजीएमयू में इलाज चल रहा था।
 

swinflu

स्वाइन फ्लू से युवक की मौत

लखीमपुर खीरी. यूपी में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। शहर के मोहल्ला नई बस्ती में रहने वाले आतिफ की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। स्वाइन फ्लू से पीडि़त आतिफ का इलाज लखनऊ के केजीएमसी में एक हफ्ते से चल रहा था। इलाज के दौरान गुरुवार की सुबह उसकी मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार लगभग एक हफ्ते पहले आतिफ (31) पुत्र कय्यूम बेग को एक दम से तेज बुखार आया था। तेज बुखार देख परिजनों ने उसे लखीमपुर के जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू बताकर उसे लखनऊ रेफर कर दिया था, जिसके बाद करीब एक सप्ताह तक उसका इलाज लखनऊ के केजीएमयू में चला। इलाज के दौरान गुरुवार की सुबह उसकी मौत हो गई।
स्वाइन फ्लू के लक्षण-
सर्दी, जुकाम, सूखी खांसी, थकान लगना, सिर दर्द होना, आंखों में पानी आना आदि इस बीमारी के लक्षण हैं। इसके अलावा स्वाइन फ्लू में सांस भी फूलने लगती है। अगर संक्रमण ज्यादा है तो बुखार तेज होता जाता है।
स्वाइन फ्लू के कारण-
इन्फ्लूएंजा-ए वायरस के प्रकार एच 1 एन 1 से स्वाइन फ्लू होता है। यह वायरस साधारण फ्लू के वायरस की तरह ही फैलता हैं। स्वाइन फ्लू का वायरस बेहद संक्रमण वाला होता है और एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैलता है। जब कोई खाँसता या छींकता है तो छोटी बूंदों में से निकला वायरस कठोर सतह पर आ जाता है। यह वायरस 24 घंटे तक जीवित रह सकता है।
कैसे रहें सावधान

-गंभीर बीमारियों से ग्रषित, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले, सर्दी-जुकाम से पीडि़त, बच्चे और बुजुर्गों को विशेष तौर से सावधानी बरतनी चाहिए।
-इस बीमारी से बचने के लिए स्वच्छता का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए।
-खांसते और छींकते समय टिशू पेपर, रुमाल या साफ कपड़े का प्रयोग करें।
-बाहर से आकर हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
-जिन लोगों में स्वाइन फ्लू के लक्षण हो उन्हें मास्क पहनना चाहिए और घर में ही रहना चाहिए।
-स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीज से संपर्क व हाथ मिलाने से बचें, नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो