नहीं थम रहा अवैध खनन, छापेमारी में हुआ खुलासा

ललितपुर जनपद में अवैध बालू खनन का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है।

By: Laxmi Narayan

Published: 11 Dec 2017, 07:33 PM IST

ललितपुर. जनपद में अवैध बालू खनन का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिला प्रशासन ने बालू के अवैध खनन के कारोबार पर लगाम लगाने के मकसद से छापेमारी कर कई वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की है। इसके साथ ही कई जगहों पर डम्प की गई बालू को जब्त करने की कार्रवाई की गई है। बार थाना क्षेत्र के ग्राम बछरावनी में प्रशासन ने यह कार्रवाई की है।

डंप कर रखा गया था बालू

बताया जा रहा है कि खनन विभाग को सूचना दी गई कि गाँव के देवेंद्र सिंह, विजय उपाध्याय, गणेश यादव, गणेश अहिरवार, राजू उपाध्याय आदि ने नदी से चोरी कर बालू का गांव में स्टॉक कर रखा था। यह बालू गाँव के निकट स्थित नदी से चोरी कर लाई गई थी। जिला खनन अधिकारी अरविंद कुमार ने सूचना के आधार पर चिन्हित स्थान पर छापा मारकर अवैध रूप से डम्प की गई बालू को बरामद किया।

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

बार थाने में इस मामले में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 379, 411 के साथ ही 4 /21 खनन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। इस छापेमारी से एक दिन पहले खनन अधिकारी और परिवहन विभाग ने संयुक्त छापेमारी कर हाईवे पर एक ट्रक और दो डंपरों को बालू सहित बरामद किया था।

अवैध खनन रोकने का अफसरों का दावा

जनपद में लगातार जारी अवैध खनन के मामले में जिला खनन अधिकारी अरविंद कुमार का कहना है कि जिला प्रशासन अवैध खनन पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। अधिकारी दावा करते हैं कि जनपद में अवैध खनन पर पूरी तरह अंकुश लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - अब यूपी के किसान जापान से सीखेंगे दुग्ध उत्पादन और खेती के गुर

यह भी पढ़ें - गोरखनाथ मंदिर में लगेगी ग्रीनवेस्ट रिसाइकिल मशीन, अपशिष्ट पूजन सामग्री से बनेगी खाद

 

Laxmi Narayan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned