scriptगौशाला बना अन्ना जानवरों का कब्रगाह, एक महीने में 50 से ज्यादा पशुओं की हुई मौत | animals death in gaushala due to lack of food and water | Patrika News

गौशाला बना अन्ना जानवरों का कब्रगाह, एक महीने में 50 से ज्यादा पशुओं की हुई मौत

locationललितपुरPublished: Mar 26, 2019 01:44:36 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

ललितपुर में मंडी परिसर में बने गौशाला में छुट्टा जानवरों की खाना पानी के अभाव से मौत हो गई

gaushala

गौशाला बना अन्ना जानवरों का कब्रगाह, एक महीने में 50 से ज्यादा पशुओं की हुई मौत

ललितपुर. अन्ना व छुट्टा जानवरों को संरक्षित करने के लिए योगी सरकार ने गांव-गांव में गौशालाएं बनवाई व छुट्टा जानवरों के खाना पानी की व्यवस्था कर उन्हें संरक्षित करने का काम किया। लेकिन कुछ गांव के ग्राम प्रधानों द्वारा उन्हीं गौशालाओं में लापरवाही से काम किया जा रहा है, जिसके चलते लगातार खाना और पानी के अभाव में जानवरों की मौत हो रही है। जिले के बरौदा में बने गौशाला का ऐसा ही हाल है, जहां मंडी परिसर में बने गौशाला में छुट्टा जानवरों की खाना पानी के अभाव से मौत हो गई।
एक महीने में लगभग 50 से ज्यादा पशुओं की मौत हो चुकी है। मगर ग्राम प्रधान की लापरवाही के चलते उन्हें मंडी के बाहर नहीं किया गया, जिससे मरे जानवर वहीं सड़ गल गए। इस गौशाला में जानवरों की स्थिति इतनी बदत्तर है कि कई जानवर मरने की कगार पर हैं। कई जानवर तो ऐसे है जो जिंदा तो है मगर उनके शरीर में कीड़े पड़ चुके हैं। ये छुट्टा जनावर पल-पल मौत की तरफ जा रहे हैं मगर इस ओर न तो प्रशासन का ध्यान है और न ही जनप्रतिनिधियों का।
ग्रामीणों ने जाहिर की चिंता

लगातार गोवंश की मौत और गौशाला में अव्यवस्था से ग्रामीण परेशान हैं। जिले के रहने वाले ग्रामीण ऊदल कुशवाहा ने बताया कि गौशाला मे बंद छुट्टा जानवरों को देखने की जिम्मेदारी जिन अधिकारियों की बनती है, वे यहां नहीं आते। मरने के बाद जानवरों को यहीं छोड़ दिया जाता है, जिससे वह सड़ जाते हैं। मंडी परिसर में करीब ढाई सौ घर हैं। मरे जानवरों की दुर्गंध से वहां पर संक्रमण बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है।
ग्राम प्रधान का गैरजिम्मेदार बयान

ग्राम प्रधान जयराम कुशवाहा का कहना है कि हम अपने पैसों से जानवरों की व्यवस्था नहीं कर सकते। अगर शासन ने योजना बनाई तो इसके लिए फंड देना चाहिए। यह जिम्मेदारी केवल एक की नहीं है। उन्होंने यह तक कह दिया कि उन्हें किसी जानवर से लेना देना नहीं है। इसमें शासन प्रशासन की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो