निरक्षर ग्रामीण महिलाओं को साक्षर बनाने की कबायद जारी, तारा अक्षर साक्षरता प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन

निरक्षर ग्रामीण महिलाओं को साक्षर बनाने की कबायद जारी, तारा अक्षर साक्षरता प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन

Akansha Singh | Updated: 10 Jul 2019, 08:00:22 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

आईकिया फाउंडेशन द्वारा समर्थित तारा अक्षर साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत जखौरा ब्लॉक के 30 ग्रामों में चार चरणों में 3822 निरक्षर महिलाओं को साक्षर किया जा चुका है ।

ललितपुर. सोसाइटी फॉर डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्ज तथा साई ज्योति संस्था के संयुक्त तत्वावधान में आईकिया फाउंडेशन द्वारा समर्थित तारा अक्षर साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत जखौरा ब्लॉक के 30 ग्रामों में चार चरणों में 3822 निरक्षर महिलाओं को साक्षर किया जा चुका है । हाल ही में पांचवे चरण की 1079 महिलाओं ने साक्षरता की परीक्षा दी है जिनकी उत्तर पुस्तिकायें जांच के लिए भेजी गयीं हैं। वर्तमान में छठे चरण के लिए सामुदायिक जागरूकता की जा रही है जिसके फलस्वरूप दिनांक 11 जुलाई से 1080 निरक्षर महिलाओं को और साक्षर बनाया जाएगा। जिनको साक्षरता प्रमाण पत्र वितरण करने हेतु एक समारोह का आयोजन ब्लॉक जखौरा के सभागार में किया गया । समारोह में नव साक्षर महिलाओं को तारा अक्षर साक्षरता प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।


इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उपज़िलाधिकारी सदर सुश्री गज़ल भारद्वाज ने तारा अक्षर कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स तथा साई ज्योति संस्था के कार्य की सराहना की तथा नवसाक्षर महिलाओं से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किये जा रहे प्रयासों को आगे बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा की साक्षरता कार्यक्रम में निरंतरता आवश्यक है अतः हमें पढाई के निरंतर अभ्यास का भी ध्यान रखना होगा। ज़िला प्रशासन इस कार्य को करने में हमेंशा आपके सहयोग करने को तैयार है। तारा अक्षर कार्यक्रम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर कर्नल एम.एस. आहलूवालिया ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए टीम को बधाई सन्देश तथा नवसाक्षर महिलाओं को शुभकामनायें भेजीं। समारोह में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. प्रदीप सिंह, ग्राम प्रधान ननौरा कृष्ण प्रताप बुन्देला, प्रशिक्षक बबली राजा ने भी अपने विचार व्यक्त किये द्य नवसाक्षर महिलाओं में से गुड्डी देवी, रेखा, श्रीमती सतीश, किरण ने अपने साक्षरता के अनुभव साझा किये।


इस अवसर पर तारा अक्षर कार्यक्रम के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पुष्पेन्द्र यादव, सीनियर सुपरवाइजर राघवेन्द्र पाण्डे, सुपरवाइजर नन्दलाल राजपूत, परवेज़ खान, शंकर, अरुण कुमार, प्रवीन नायक, पवन कुमार फैसिलिटेटर तथा साई ज्योति संस्था से श्री रमन शर्मा, अजय मिश्रा, ब्रषभान सिंह, भवानी, कमलेश कुशवाहा, समस्त प्रशिक्षक और तारा सहेलियां उपस्थित रहे। महेश रिछारिया ने मंच का संचालन किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned