गांव में चिकिन फॉक्स फैलने से मचा हड़कंप

गांव में चिकिन फॉक्स फैलने से मचा हड़कंप
Chicken Pox

Abhishek Gupta | Updated: 10 Aug 2018, 10:41:41 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

संक्रमक बीमारी से एक बच्चे की मौत दो दर्जन से अधिक गम्भीर, स्वास्थ विभाग की टीम ने गांव में डाला डेरा.

ललितपुर. जहां एक और सरकार चिकन पॉक्स जैसी गंभीर संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है और इस बीमारी के खात्मे के लिए अरबों रुपए पानी की तरह बहा रही है, तो वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग में ही कार्यरत ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों आशा व एएनएम की लापरवाही से यह बीमारी जनपद के कई गांव में पैर पसार रही है। हाल ही में जनपद के ब्लॉक जखौरा के अंतर्गत ग्राम रोड़ा की सहरिया बस्ती में चिकन पॉक्स की बीमारी फैलने से गांव में हड़कंप मच गया। तो वहीं गांव में इस संक्रमक बीमारी से एक सहरिया बच्चे की मौत होने से स्वास्थ्य महिकमे में हड़कम्प मच गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रोंडा गांव की सहरिया जन जाति बस्ती में चिकिन पॉक्स बीमारी ने अपने पांव पसारना शुरू कर दिए है क्योंकि यह बीमारी इसी मौसम में ज्यादातर फैलती है। गांव की सहरिया बस्ती में काफी गंदगी व्याप्त है और यहां पर इस बीमारी ने अपना असर दिखाया और नाना नानी के घर रह रहे 6 माह के बच्चे मंगल सिंह पुत्र सुनील सहरिया की मौत हो गई। इसके शरीर पर चिकन पॉक्स के दाने पाये गये हैं। बच्चे की मौत की खबर सुनकर हाथ पांव फूल गए।

आनन फानन में स्वास्थ्य महकमे की टीम ने गांव में अपना डेरा डाला और बच्चों का इलाज शुरू कर दिया। ग्राम प्रधान का कहना है कि गांव में 3 सफाईकर्मी तैनात हैं, मगर एक भी सफाईकर्मी सफाई करने नहीं आता। इसकी शिकायत कई बार डीपीआरओ व जिलाधिकारी से की गई है, मगर समस्या का कोई हल नहीं निकल सका।

इस मामले में जिला संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर देशराज का कहना है कि सूचना मिली थी कि गांव में चिकन पॉक्स नामक संक्रामक बीमारी फैली है। हमने यहां आकर यहां मौजूद सहरिया बच्चों का इलाज शुरू कर दिया सुनने में आया है कि एक बच्चे की मौत हो गई हम लोग पोस्टमार्टम करा कर जांच करा रहे हैं । इस गांव में लगभग 2 दर्जन से अधिक बच्चे इस बीमारी से ग्रसित हैं जिनका इलाज किया जा रहा है व दो गम्भीर बच्चों को जिला चिकित्सालय भिजवा दिया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned