बारिश से खराब फसलों की नहीं मिली मुआवजा राशि, किसानों ने किया मतदान बहिष्कार का ऐलान

बारिश से खराब फसलों की नहीं मिली मुआवजा राशि, किसानों ने किया मतदान बहिष्कार का ऐलान

Karishma Lalwani | Publish: Apr, 17 2019 06:13:15 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

खराब फसलों की मुआवजा राशि किसानों को न मिलने पर उन्होंने मतदान बहिष्कार का ऐलान किया

ललितपुर. तपतपाती गर्मी के बाद कई इलाकों में बारिश ने गर्मी से राहत दी, तो वहीं किसानों के लिए यह बारिश परेशानी का सबब बन गयी। ग्रामीण क्षेत्रों में ओलावृष्टि का आलम यह रहा कि ग्रामीण ट्रैक्टर ट्रॉली में ओले भरकर जिलाधिकारी आवास ले आए। तहसील तालबेहट के अंतर्गत थाना जखौरा के ग्राम बसवां पांचोरा कराई सहित कई गांव में जमकर ओलावृष्टि हुई। इस ओलावृष्टि में पालतू जानवर घायल हो गए, तो वहीं कई घरों को भी नुकसान हुआ। यही नहीं बल्कि खेतों में खड़ी और कटी पड़ी फसलों से किसानों को काफी नुकसान हुआ।

मुआवजे राशि की घोषणा नहीं तो वोट नहीं

किसानों ने ट्रैक्टर ट्रॉली में ओले भर कर जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी आवास तक लाए और जिलाधिकारी से उचित मुआवजे की गुहार लगाई। बब्बू राजा सहित तमाम ग्रामीण किसानों ने यह भी आरोप लगाया कि जब ग्रामीण किसान जिला अधिकारी आवास पर मौजूद थे तब जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह उनसे मिलने बाहर तक नहीं आए। बल्कि गांव के 4-6 लोगों को अंदर बुला कर उन्होंने बात की। हालांकि, जिलाधिकारी ने ग्रामीण किसानों को सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। जब जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने ओला पीडित ग्रामीणों से मिलने की जहमत नहीं उठाई तो आक्रोशित ग्रामीणों ने घंटा घर पर जाम लगा दिया और शासन प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। ग्रामीणों ने कहा कि जब तक मुआवजा राशि की घोषणा नहीं हो जाती या कोई उच्च अधिकारी उनसे मिलने नहीं आता तब तक वे वहीं बैठे रहेंगे। अगर मुआवजे की घोषणा नहीं की जाती है, तब किसान चुनावों का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेंगे।

घंटाघर पर लगभग 200 से अधिक ग्रामीण किसान जाम लगाए बैठे रहे। सूचना पाकर क्षेत्राधिकारी सदर राजा सिंह सदर कोतवाली प्रभारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। पुलिस की समझाने बुझाने पर ग्रामीणों ने जाम तो खोल दिया मगर चुनाव बहिष्कार की धमकी देकर अपने घर चले गए।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned