प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिता हुई संपन्न, बच्चों में दिखा उत्साह

प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिता हुई संपन्न, बच्चों में दिखा उत्साह

Mahendra Pratap Singh | Publish: May, 17 2018 06:37:40 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा का अंतिम चरण सम्पन्न हो गया

ललितपुर. विकास खंड बार में संचालित पायलेट प्रोजेक्ट "प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा " का अंतिम चरण सम्पन्न हो गया। प्रतियोगिता के निर्देशक विकास खंड बार के खंडशिक्षा अधिकारी बीएन दैपुरिया एवं प्रोजैक्ट के निर्माण कर्ता पूर्व सहसमन्वयक प्रदीप सोनी के अथक प्रयासों से यह प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा सफल हुई है। प्रतिस्पर्धा का अंतिम चरण की प्रतियोगितायें स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की गई।

प्रतियोगिता को लेकर संकुल स्तर पर चयनित बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। बच्चे एक सप्ताह पूर्व से ही प्रतिस्पर्धा की तैयारी कर रहे थे। बच्चे सुबह से ही पूर्व माध्यमिक विद्यालय बार में पहुंचे जहां पर अलग-अलग कक्षों में बच्चों को बैठने की व्यवस्था की गई थी। जिसमें प्रत्येक कक्ष में प्रतियोगिता को सम्पन्न कराने में निर्णायक मंडल के मौजूदगी में प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें क्रमशः कला एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता में अनुराधा मोदी व ऋचा अग्रवाल के निर्देशन में सम्पन्न हुई।

मौखिक अभिव्यक्ति प्रतियोगिता अरविंद नायक व गिरीश साहू की मौजूदगी में सम्पन्न हुई। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में आफताब अहमद व सुनील कुमार वर्मा के निर्देशन में आयोजित की गई।गणित एवं तर्कशक्ति प्रतिस्पर्धा शैली साहू,पुष्पा वर्मा,अंजना नामदेव के के निर्देशन में सम्पन्न हुई। लेखन अभिव्यक्ति प्रतिस्पर्धा राजेश झां के निर्देशन में सम्पन्न हुई।समस्त प्रतिस्पर्धाओं का अवलोकन डाइट प्राचार्य जेपी राजपूत व खंडशिक्षा अधिकारी बार बीएन दैपुरिया ने किया। वह बच्चों से भी रुबरू हुये। उन्होंने प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा का अवलोकन करते हुए देखा कि बेसिक शिक्षा परिषद के बच्चें प्राइवेट विद्यालय के बच्चों से कम नहीं हैं।

ग्रामीण परिवेश में रहकर भी बच्चों में प्रतिभा छिपी हुई है। प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा को जनपद छह विकास खंडों में संचालिय किया जायेगा। उन्होंने अध्यापकों की सराहना भी की। प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा में गणित एवं तर्कशक्ति परीक्षण में कन्या प्राथमिक विद्यालय देवरान के अभिषेक प्रथम,प्राथमिक विद्यालय देवरान के राहुल द्वितीय,प्राथमिक विद्यालय भागनगर के दीपेश तृतीय स्थान पर रहे। वहीं सामान्य ज्ञान प्रतिस्पर्धा में प्राथमिक विद्यालय सूरीखुर्द के रामगोपाल राजपूत प्रथम,पूर्व माध्यमिक विद्यालय दैलवारा की सुहानी राजा द्वितीय व नीलेश कुशवाहा पूर्व माध्यमिक विद्यालय कैलगुंवा के तृतीय स्थान पर रहे। कला एवं सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा में पूर्व माध्यमिक विद्यालय कैलगुंवा के विमलेश विश्वकर्मा प्रथम,पूर्व माध्यमिक विद्यालय हीरापुर के लेखपाल विश्वकर्मा द्वितीय एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय कैलगुंवा के नीलेश कुशवाहा तृतीय स्थाश पर रहे।

मौखिक अभिव्यक्ति प्रतिस्पर्धा में पूर्व माध्यमिक विद्यालय चकौरा के संकित विश्वकर्मा प्रथमपूर्व माध्यमिक विद्यालय दैलवारा की सुहानी राजा द्वितीय व प्राथमिक विद्यालय वरतला के साहिल कुशवाहा तृतीय स्थान पर रहे।लेखन अभिव्यक्ति में प्रथम कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुनवाहा की राधिका दुबे प्रथम,पूमावि दरौनी की सपना पाल द्वितीय व पूमावि कैलगुंवा की ऋतु साहू तृतीय स्थान पर रहीं।

दोपहर में अपर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में पुरस्कार वितरण समारोह सामुदायिक भवन बार में आयोजित हुआ जिसमें मां सरस्वती के चित्र का अनावरण व चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलन मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह व खंडशिक्षा अधिकारी बार,खंडशिक्षा अधिकारी जखौरा व तालबेहट वृजेश सिंह राजपूत,खंडशिक्षा अधिकारी महरौनी योगेंद्र नाथ ,खंडशिक्षा अधिकारी बिरधा विनोद पटैरिया एवं ब्लांक प्रमुख बार,चिकित्सा अधीक्षक बार,वित्त एवं लेखाधिकारी दयाशंकर सहित अतिथियों ने किया।सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रंखला में पूर्व माध्यमिक विद्यालय डुलावन की छात्राओं ने मां सरस्वती बंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

मेहमानों का स्वागत कार्यक्रम को आयोजित करने वाली समितियों के सदस्य शिक्षकों द्वारा किया गया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी बीएसए बीएन दैपुरिया ने कहा कि प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा की शुरूआत विकास खंड बार से हुई। जिसका शुभारंभ 8 सितम्बर 2017 को किया गया। इस प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा से बच्चों के शैक्षिक स्तर भी सुधार आया है। इस प्रतियोगिता में लगभग इक्कीस हजार विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

विद्यालय स्तर से प्रतियोगिता प्रारंभ होकर ब्लांक स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसका आज समापन हो रहा है।ब्लांक स्तर पर 90 बच्चों का चयन हुआ जिसमें 15 बच्चों को आज पुरस्कृत किया गया।मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे ही हमारेदेश का भविष्य हैं। ब्लांक बार के शिक्षकों ने जो अनूठी पहल कायम की है वह बधाई योग्य है। इस प्रोजेक्ट को प्रशासन स्तर पर भी पहल की जायेगी।

नवाचार को संपादित करने वाले अध्यापक भी बधाई के पात्र हैं।प्रतियोगिताओं से प्रतिभाओं में निखार आता है।विशिष्ट अतिथि डाइट प्राचार्य जेपी राजपूत ने कहा कि प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा के माध्यम शिक्षकों की यह एक अनूठी पहल है।इस नवाचार को जनपद के समस्त छह विकास खंडों में संचालित किया जायेगा।यह प्रतिस्पर्धा बार ब्लांक में संचालित हुई इसका मार्गदर्शन करने वाले खंडशिक्षा अधिकारी बधाई के पात्र है। प्रतिभा परख नवाचार प्रोजेक्ट को तैयार करने वाले पूर्व सहसमन्वयक प्रदीप सोनी ने कहा कि इस नवाचार के माध्यम से बच्चों के साथ साथ अध्यापकों की शैक्षिक गुणवत्ता में भी सुधार आया है।प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा के माध्यम बच्चों की गुणवत्ता का भी आंकलन किया गया।

इस दौरान डाइट प्राचार्य व मुख्य अतिथियों ने आचार्य सरोवर नवाचार को हरी झंडी दे दी है। जिसका शुभारंभ ब्लांक बार में सहसमन्वयक संजय सेन के निर्देशन किया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में विकास खंड बार के पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पदस्थ परिचारकों का विशेष सहयोग रहा। प्रतिभा परख प्रतिस्पर्धा में चार चांद लगाने का कार्य करने वाले ब्लांक के समस्त छह संकुल प्रभारी देवरान रुपसिंह यादव,कैलगुंवा नारारणदास,बानपुर दीपक नामदेव,बार पुष्पेंद्र सिंह चौहान,लोकेंद्र सिंह,पारौन ,बिल्ला कृष्णकांत पटैरिया को विशेष सम्मानित किया गया।

इस दौरान प्रभुदयाल मिश्रा,अरुण गोस्वामी,माधव सिंह,संतोष वर्मा, कल्याण सिंह ,संतोष राठौर,सहसमन्वयक अरविंदसिंह राजपूत,अरविंद सिंह चौहान,पुष्पेंद्र जैन,देवीशंकर कुशवाहा,वीरसिंह कुशवाहा,हाकिम सिंह,प्रद्युमन जैन,रामरक्षपाल सिंह,सुनील वर्मा के अलावा प्रतिभागी विद्यालयों के अध्यापकगण ,बच्चे व ब्लांक बार के अध्यापक मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन प्रदीप सोनी व वृजेश चौरसिया ने संयुक्त रुप से किया।

Ad Block is Banned