script

इस कांग्रेस नेता का दावा, सीबीआई जांच में राफेल जैसा साबित होगा उड़द खरीद घोेटाला

locationललितपुरPublished: Jan 11, 2019 02:48:58 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

जिला कांग्रेस कमेटी के नगर अध्यक्ष हरी बाबू शर्मा ने अधिकारियों और व्यापारियों के सिंडिकेट से उड़द खरीद पर सीबीआई जांच की मांग की है

congress

इस कांग्रेस नेता का दावा, सीबीआई जांच में राफेल जैसा साबित होगा उड़द खरीद घोेटाला

ललितपुर. जनपद ललितपुर में चल रहे सभी क्रय केंद्रों पर नेता, अधिकारियों और व्यापारियों के सिंडिकेट उनका उड़द खरीदा जा रहा है। लेकिन समस्या यह है कि किसानों के पास उड़द है ही नहीं। ऐसे में जिला कांग्रेस कमेटी ने जिला प्रशासन की रणनीति से खफा होकर क्रय केंद्रों पर किसानों के नाम पर हो रही उड़द की खरीद के खिलाफ मोर्चा खोला है। अनशन पर बैठी जिला कांग्रेस कमेटी ने कृषि जनपद प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं जिला कांग्रेस कमेटी के नगर अध्यक्ष हरी बाबू शर्मा ने अधिकारियों और व्यापारियों के सिंडिकेट से उड़द खरीद पर सीबीआई जांच की मांग की है। उनका दावा है कि अगर इस मामले की सीबीआई जांच हो जाए तो यह मामला रफेल जैसा घोटाला साबित हो सकता है।
क्या है पूरा मामला

बता दें कि 2 दिन पहले ही जिला कांग्रेस कमेटी ने जिलाधिकारी को उड़द खरीद घोटाले को लेकर ज्ञापन सौंपा था। जनपद में चल रहे सभी क्रय केंद्रों पर नेता, अधिकारियों और व्यापारियों के सिंडिकेट उनका उड़द खरीदा जा रहा है। समस्या यह है कि किसानों के पास उड़द नहीं है। ऐसे में कांग्रेस कमेटी की मांग है कि जनपद के सभी केंद्रों को बंद करवा दिया जाना चाहिए। कांगेस का आरोप है कि सरकार ने उस समय उड़द केंद्र नहीं खोले जब किसानों की फसल आई थी। बल्कि व्यापारियों को लाभ पहुंचाने के लिए देर से उस समय क्रय केंद्र खोले गए जब किसानों ने अपना उड़द व्यापारियों को बेच दिया।

इस मामले में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह का कहना है कि ज्यादातर उड़द क्रय केंद्र अनियमितताओं के घेरे में है और क्रय केंद्रों पर किसानों के कागज लगाकर व्यापारियों का खरीदा जा रहा है। अधिाकारियों द्वारा क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण भी किया गया था, जिसमें कई अनियमितताएं पाई गई थीं। मामले का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह केंद्र प्रभारियों को निलंबित कर दिया था। जिला प्रशासन ने एक सर्वे रिपोर्ट में यह भी माना कि लगभग 70% किसानों का उड़द बारिश के कारण खराब हो चुका है। हाल ही में जिलाधिकारी के निर्देश पर बीजेपी नेता हरि ओम निरंजन के खिलाफ किसानों का उड़द खरीदकर क्रय केंद्रों पर बेचने के मामले में मामला दर्ज कराया गया है।
राफेल जैसा घोटाला हो सकता है उड़द खरीद घोटाला

इस मामले में जिला कांग्रेस कमेटी के नगर अध्यक्ष हरी बाबू शर्मा का कहना है कि जनपद प्रभारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही की शह पर अधिकारियों और व्यापारियों पार्टी के नेताओं की मिलीभगत से एक सिंडीकेट चल रहा है, जिसमें किसानों के नाम पर व्यापारियों का उड़द खरीद किया जा रहा है। अगर इस मामले की सीबीआई जांच हो जाए, तो यह मामला राफेल जैसा घोटाला साबित हो सकता है। उन्होंने मांग की कि प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही को तत्काल प्रभाव से हटाया जाना चाहिए एवं इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो