scriptCrops Being Ruined by Ashed of Bajaj Power Plant Farmers Warn Protest | खेतों में फेंकी जा रही बजाज पावर प्लांट की राख से बर्बाद हो रही फसलें, परेशान किसानों ने दी आमरण अनशन की चेतावनी | Patrika News

खेतों में फेंकी जा रही बजाज पावर प्लांट की राख से बर्बाद हो रही फसलें, परेशान किसानों ने दी आमरण अनशन की चेतावनी

पीड़ित किसान मेघराज ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर पूरे मामले से अवगत कराते हुए बताया कि इलाके में संचालित बजाज पावर प्लांट की राख को उसके खेत में और उसके आसपास लगातार फेंकी जा रही है।

ललितपुर

Published: February 26, 2022 02:01:17 pm

ललितपुर के थाना बानपुर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम उदयपुरा में किसान पावर प्लांट से निकली राख से परेशान हैं। पीड़ित किसान मेघराज ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर पूरे मामले से अवगत कराते हुए बताया कि इलाके में संचालित बजाज पावर प्लांट की राख को उसके खेत में और उसके आसपास लगातार फेंकी जा रही है। जिस कारण खेतों में बोई हुई फसलें लगातार चौपट हो रही हैं। उसने कई बार इस मामले की शिकायत की लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। पीड़ित मेघराज के पुत्र नीरज का आरोप है कि इलाके में संचालक बजाज पावर प्लांट द्वारा निकली हुई राख को ठेकेदारों के माध्यम ट्रकों के में भरकर उसके खेत की मिट्टी खोदकर उसमें डाली जा रही है और मशीनों के माध्यम से फैलाई जा रही है जो हवा और पानी के साथ उड़ कर उनकी फसल में पहुंच गई है जिस कारण उनकी क्षेत्र में बोली हुई फसलें चौपट हो चुकीं हैं।
Crops Being Ruined by Ashed of Bajaj Power Plant Farmers Warn Protest
Crops Being Ruined by Ashed of Bajaj Power Plant Farmers Warn Protest
पीड़ित का आरोप है कि बजाज पावर प्लांट के ठेकेदार द्वारा उसके खेत की 15 डिसमिल जमीन को खोदकर वहां पर रात डालने का काम किया जा रहा है और इलाके में फैलाई जा रही है। यह हाल उस पूरे इलाके का है और यदि इस मामले की शिकायतें की जाती है तो उनके कर्मचारियों द्वारा किसानों को धमकियां भी दी जाती हैं।
यह भी पढ़ें

लाखों की सैलरी छोड़ चुनावी रण में उतरीं रूही अरशद, बाराबंकी सदर सीट का बदलेंगी समीकरण!

प्रभावित हुआ है जनजीवन

गौरतलब है कि पूर्ववर्ती सपा शासन काल में स्थापित बजाज पावर प्लांट से संबंधित यह पहला मामला नहीं है। जनपद का कोई भी इलाका ऐसा नहीं बचा होगा जिसमें बजाज पावर प्लांट की राख नहीं फेंकी गई हो और वहां का जनजीवन प्रभावित नहीं हुआ हो। करीब दो साल पूर्व लेबोरेटरी से प्राप्त रिपोर्ट में यह बताया गया था कि बजाज पावर प्लांट की राख के कारण इलाके के जलाशयों का पानी जहरीला हो रहा है और यहां की आबोहवा खराब हो रही है। उक्त रिपोर्ट जिला प्रशासन द्वारा सार्वजनिक रूप से प्रकाशित की गई थी जिस की खबरें कई अखबारों में और चैनलों में भी चली थी। इस रिपोर्ट के बावजूद बजाज पावर प्लांट की इस हरकत पर रोक नहीं लगाई जा रही जिससे इलाके के किसानों के साथ-साथ आम लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है।
यह भी पढ़ें

बात करते-करते फोन से निकलने लगा धुआं, अचानक हुआ ब्लास्ट

शिकायतों का नहीं हो रहा निस्तारण

इसके पूर्व बजाज पावर प्लांट द्वारा सूचना के माध्यम से ही एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई थी जिसमें अवगत कराया गया था कि बजाज पावर प्लांट द्वारा अब इलाके में निस प्रायोजित राख नहीं फेंकी जाएगी। बल्कि जिस ट्रेन के माध्यम से बजाज पावर प्लांट के लिए कोयला आता है, उसी ट्रेनों के माध्यम से उक्त राख सीमेंट फैक्ट्री के लिए भेज दी जाएगी। इसके बावजूद आज भी इलाके में बदस्तूर बजाज पावर प्लांट की राख का फेंका जाना सुचारु रुप से चल रहा है और अधिकारी कर्मचारी इस मामले में कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारकांग्रेस के चिंतन शिविर को प्रशांत किशोर ने बताया फेल, कहा- कुछ हासिल नहीं होगाउड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगकोहली नहीं सहवाग की नज़र में ये है असल कप्तान, बोले – जो टीम बनाता है वह होता है नंबर 1आम लोग तो छोड़िए साहब... Anand Mahindra को भी है अपनी XUV700 की डिलीवरी का इंतज़ार! बताई ये वजहBJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.