डीएम ने चकबंदी विभाग के कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण, गायब रहने वाले अधिकारियों की खुली पोल

- जिलाधिकारी ने सभी से स्पष्टीकरण तलब कर दिए उचित दिशा निर्देश

By: Neeraj Patel

Published: 18 Dec 2020, 07:41 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ललितपुर. जिलाधिकारी अन्नावि दिनेशकुमार शुक्रवार को चकबन्दी विभाग के अन्तर्गत कार्यालय बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी, न्यायालय बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी, सहायक चकबन्दी अधिकारी अन्तिम अभिलेख प्रथम, कार्यालय चकबन्दी अधिकारी का आकस्मिक निरीक्षण किया। मौके पर समस्त कार्यालयों की उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया गया, जिनमें कार्यालय बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी राजकमल यादव उपस्थित पाए गए। इसके साथ ही जिसमें 06 कर्मचारी उपस्थित पाए गए तथा मोनिका गुप्ता, चकबन्दी लेखपाल को 07 दिसम्बर 2020 से कार्यमुक्त होना दर्शाया गया। कार्यालय में दस्तावेजों का रख-रखाव एवं साफ-सफाई संतोषजनक नहीं पाई गई।

न्यायालय बन्दोबस्त अधिकारी चकबंदी न्यायालय में कुल 04 कर्मचारियो में से विशम्बर, चपरासी ही उपस्थित पाए गए। धीरेन्द्र प्रजापति, स्टेनो अनुरेख, एकता भाटिया, अहलमद चक.ले0 छुट्टी पर थे तथा लक्ष्मीप्रसाद, चपरासी 8 दिसम्बर से लगातार अनुपस्थित पाए गए। जिस पर बिना अवकाश स्वीकृत कराये लगातार अनुपस्थित रहने के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए। इसके साथ ही कार्यालय सहायक चकबन्दी अधिकारी, अन्तिम अभिलेख प्रथम में सहायक चकबन्दी अधिकारी विजय श्रीवास्तव सहित 4 कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर इन सभी का स्पष्टीकरण तलब किया गया।

इसके साथ ही अतिरिक्त जवाहर लाल, चकबन्दीकर्ता मोहित सिंह, अनुसेवक और सूरज प्रसाद, चकबन्दीकर्ता से भी कारण स्पष्ट करने के निर्देश दिये गए। कार्यालय चकबन्दी अधिकारी अन्तिम अभिलेख, ललितपुर के निरीक्षण में ज्ञात हुआ कि चकबन्दी अधिकारी शहवाज मानूद सिद्दीकी आकस्मिक अवकाश पर पाए गए। इस कार्यालय में कुल 05 कर्मचारी कार्यरत है। 04 कर्मचारी उपस्थित पाए गए स्थाई कर्मचारी छुट्टी पर गया हुआ था।

वकीलों का बस्ता हटवाना सुनिश्चित करें

चकबन्दी कार्यालय परिसर के अन्दर अवैध तरीके से वकीलों द्वारा कुर्सी-मेज डालकर कार्य किया जाता है, जो कि अनुचित है। बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी को निर्देशित किया गया कि तत्काल वहां से वकीलों का बस्ता हटवाना सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही से अवगत करायें। इसके अतिरिक्त परिसर में रखी वाहन संख्या यूपी 78 आर 2551 के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि उक्त वाहन निष्प्रयोज्य हो चुका है, जिसकी नीलामी की कार्यवाही प्रचलित है। निर्देशित किया गया कि शीघ्र ही वाहन की नीलामी सुनिश्चित की जाए।

सभी की कार्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित हो

कार्यालय भवन की मरम्मत एवं रंगाई-पुताई का कार्य कराने के लिए अपर जिलाधिकारी (वित्तराजस्व), ललितपुर आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिये गए। बन्दोबस्त अधिकारी, चकबन्दी को निर्देशित किया जाता है कि कार्यालय के समस्त अधिकारी कर्मचारियों की समय से कार्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित कराएं तथा भविष्य के लिए सुनिश्चित किया जाये कि सक्षम प्राधिकारी से स्वीकृत कराए बिना कोई भी अधिकारी कर्मचारी अवकाश पर नहीं जाएगा, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned