डीएम ने एलिम्को की मदद से दिव्यांगों को बांटे सहायक उपकरण, बच्चों के खिले चेहरे

- बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में मिलेगी मदद
- शिक्षकों को सदैव अपने कार्य के प्रति रहना चाहिए तत्पर

By: Neeraj Patel

Updated: 22 Feb 2021, 08:26 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ललितपुर. राजकीय आदर्श विद्यालय, नगर क्षेत्र में जिलाधिकारी, अन्नावि दिनेशकुमार के मुख्य अतिथि के रूप में कानपुर एलिम्को के सहयोग से विशिष्ट आवश्यकता वाले शारीरिक, मानसिक, दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित दिव्यांग बच्चों के लिए सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं सरस्वती वंदना कर किया गया। साथ ही अतिथियों के सम्मान में विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। साथ ही विद्यालय के बच्चों के द्वारा सुंदर गीत एवं अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

एलिम्को कानपुर के प्रतिनिधि ओम सिंह ने बताया कि इस शिविर में विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को कान की मशीन, स्मार्ट स्टिक, व्हील चेयर एवं अन्य सहायक उपकरण वितरित किए गए। इसके उपरान्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत जनपद के दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करना है, इसके साथ ही विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांग बच्चों को समय-समय पर सहायक उपकरण वितरित किए जाते हैं। इस शिविर में कुल 103 बच्चों को सहायक उपकरण वितरित किए गए।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा बच्चों के विकास के लिए बेसिक शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सहायक उपकरण मिलने से बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में मदद मिलेगी। आज के समय में प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं की जा रही हैं। शिक्षकों को अपने शिक्षण कार्य को व्यवस्थित रखने के लिए सदैव सृजनात्मक कार्य करने चाहिए। शिक्षण कार्य एक पुण्यकारी सेवा है। शिक्षकों को सदैव अपने कार्य के प्रति तत्पर रहना चाहिए। सरकार के द्वारा शिक्षकों को बच्चों के भविष्य निर्माण का महत्वपूर्ण कार्य दिया गया है। दिव्यांग बच्चो के लिए शासन द्वारा अनेक योजनाएं चलायी जा रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने आज के कार्यक्रम में सहायक उपकरण प्राप्त करने वाले बच्चों को बधाई दी।

मौके पर ये लोग रहे उपस्थित

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने स्कूली के बच्चों को सहायक उपकरणों का वितरण किये। कार्यक्रम में कुल 103 बच्चों को 20 ट्राई साइकिल, 21 ब्हील चैयर, 58 श्रवण यत्र, 15 स्मार्ट केन, 3 डेजी प्लेयर, 07 सीपी चेयर, 05 बेसाखी का वितरण किये गये। कार्यक्रम में एलिम्किो कानपुर से पुनर्वास विशेषज्ञ अमित कुमार व ओम सिंह श्रवण विशेषज्ञ के द्वारा उपकरणों के बारे में जानकारी दी गई, साथ ही संजय श्रीवास्तव नगरक्षेत्र के द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यक्रम में एलिम्को से अमित कुमार, ओम सिंह, डॉक्टर दीपक अग्रवाल, ज्ञानेश तिवारी, रविभास्कर पुनीत कुमार, मदन मोहन, अभय राज, रामदेवी खरे, शशि कला मौर्य, सुधा सिंह, प्रीति दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned