scriptडीएम ने गांव में लगाई चौपाल, विकास कार्यों की जानी हकीकत | dm lalitpur review meeting in village aravani | Patrika News

डीएम ने गांव में लगाई चौपाल, विकास कार्यों की जानी हकीकत

locationललितपुरPublished: Dec 31, 2017 06:36:23 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

डीएम मानवेन्द्र सिंह ने शीतकालीन भ्रमण के दौरान विकास खंड बिरधा के ग्राम ऐरावनी में चौपाल लगाकार लोगों की समस्याएं जानी।

lalitpur news
ललितपुर. डीएम मानवेन्द्र सिंह ने शीतकालीन भ्रमण के दौरान विकास खंड बिरधा के ग्राम ऐरावनी में चौपाल लगाकार लोगों की समस्याएं जानी। डीएम ने गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों को देखा। डीएम को बताया गया कि गांव में प्रधानमंत्री आवास के लिए 20 आवासों का लक्ष्य निर्धारित है, जिनका निर्माण कार्य प्रगति पर है। डीएम ने शेष कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
यह भी पढेंहिन्दू युवा वाहिनी के पोस्टर पर थानेदार की तस्वीर, डीआईजी ने दिए जांच के आदेश

संध्या चौपाल में की समीक्षा

जिलाधिकारी ने संध्या कालीन जन चौपाल का आयोजन किया। डीएम को बताया गया कि ग्राम ऐरावनी से पाली घटवार रोड तक 01 किमी सम्पर्क मार्ग डामरीकृत है और वर्तमान में खराब हालत में है जिसका निर्माण काम चल रहा है। विद्युतीकरण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गांव विद्युतीकृत है। शिक्षा विभाग की समीक्षा में बताया गया कि गांव में एक प्राथमिक विद्यालय एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित है। प्राथमिक विद्यालय में कुल 100 तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय में में 108 छात्र अध्ययनरत हैं। सभी छात्रों को पुस्तक, बैग, ड्रेस तथा जूता-मौजा वितरण हो चुका है एवं मिड डे मील का वितरण नियमित रूप से हो रहा है।
यह भी पढेंबुंदेलखंड में अन्ना का कहर, हाथों में लाठी थाम किसान आमने-सामने

मनरेगा की ली जानकारी

डीएम को बताया गया कि स्वच्छ पेयजल एवं हैण्डपम्प स्थापना के तहत बताया गया ग्राम में 29 हैण्डपम्प पूर्व से स्थापित हैं, जिनमें से 26 क्रियाशील व 03 रीबोर योग्य हैं। जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को हैण्डपम्पों की मरम्मत के निर्देश दिये। इसके बाद मनरेगा के तहत जानकारी दी गयी कि गांव में कुल 223 जॉब कार्ड धारक हैं तथा सभी सक्रिय हैं। मनरेगा के लिए मार्च 2017 तक 18.50 लाख रूपये लेबर बजट है और अब तक कुल 6379 मानव दिवस सृजित किये जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो