scriptडीएम मानवेंद्र सिंह का निर्देश, गौवंश आश्रय स्थल पर 2 हजार पौधे हों रोपित, पशुओं का हो टीकाकरण | dm manvendra singh instruction to plant two thousand trees in village | Patrika News

डीएम मानवेंद्र सिंह का निर्देश, गौवंश आश्रय स्थल पर 2 हजार पौधे हों रोपित, पशुओं का हो टीकाकरण

locationललितपुरPublished: Jun 23, 2019 07:40:16 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने गौवंश आश्रय स्थल पर 2000 पौधारोपण के लिए किये गए गडढ़ा खुदान कार्य पर स्वयं श्रमदान किया

manvendra singh

डीएम मानवेंद्र सिंह का निर्देश, गौवंश आश्रय स्थल पर 2 हजार पौधे हों रोपित, पशुओं का हो टीकाकरण

ललितपुर. जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने गौवंश आश्रय स्थल पर 2000 पौधारोपण के लिए किये गए गडढ़ा खुदान कार्य पर स्वयं श्रमदान किया। जिलाधिकारी ने फावड़ा लेकर वृक्षारोपण के लिए किया जाने वाला गड्ढा खोदा। उन्होंने अधिकारियों को यह नसीहत दी कि अधिकारी किसी भी पद पर हों, उन्हें श्रमदान जरूर करना चाहिए।
आम, अशोक, पीपल का हो पौधारोपण

जिलाधिकारी द्वारा उपायुक्त श्रम रोजगार को निर्देश दिये गये कि चारागाह क्षेत्र में 2 एकड़ की भूमि पर तालाब निर्माण किया जाए। तालाब को इस प्रकार नियोजित किया जाए कि बरसात का पानी नालियों के माध्यम से तालाब में एकत्रित हो सके। वृक्षारोपण के सम्बंध में निर्देशित किया गया कि सहजन, आम, अशोक, पीपल, बरगद,नीम के पौधों का रोपण किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा वृक्षारोपण के सम्बंध में विस्तृत प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों को बताया कि वृक्ष जल संरक्षण एवं जल संचयन के बहुत ही सहायक होते है।
पशुओं के टीकाकरण का निर्देश

कारीपहाड़ी गौवंश आश्रय स्थल पर हर एक ग्रामीण को एक-एक कुन्टल भूसा दान में देनेे के लिए प्रेरित किया। ग्राम कारीपहाड़ी में स्थित पुराने चन्देलकालीन तालाब का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कारीपहाड़ी में स्थित गौवंश आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय 150 पशु मौके पर पाये गये। पशु चिकित्साधिकारी बांसी को निर्देश दिये गये कि गौवंश आश्रय स्थल में रह रहे पशुओं का टीकाकरण किया जाए तथा प्रतिदिन पशुओं की देखभाल आदि की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो