scriptरिश्वत न देने पर चलाया फर्जी हरिजन एक्ट मुकदमा | fake harijan lawsuit act passed on man for not giving bribe | Patrika News

रिश्वत न देने पर चलाया फर्जी हरिजन एक्ट मुकदमा

locationललितपुरPublished: May 06, 2019 07:19:10 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

भूमि संरक्षण विभाग के कर्मचारी इंस्पेक्टर राकेश कुमार ने लाभार्थी सूरज भान यादव पर हरिजन एक्ट में गाली गलौज मारपीट का मामला पंजीकृत कराया

court

रिश्वत न देने पर चलाया फर्जी हरिजन एक्ट मुकदमा

ललितपुर. सरकार किसानों को खेती के पानी की सुविधा देने के लिए खेत-तालाब योजना चलाकर काम कर रही है। वहीं दूसरी ओर उस योजना को संचालित करने बाले विभाग के अधिकारी कर्मचारी योजना का लाभ देने के बदले में रिश्वत ले रहे हैं और रिश्वत न देनी पर अधिकारी लाभार्थी को ही हरिजन एक्ट में फंसाने का काम कर रहे हैं। इसी तरह का मामला सदर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला पिसनारी बाग में सामने आया है, जहां 2 दिन पूर्व भूमि संरक्षण विभाग के कर्मचारी इंस्पेक्टर राकेश कुमार ने एक किसान लाभार्थी से खेत तालाब का पेमेंट करवाने के एवज रिश्वत मांगी थी। जब उसने पैसे कम करने की बात की, तो इंस्पेक्टर ने इंकार कर दिया और इसी को लेकर दोनों में बहस हो गई। जब लाभार्थी ने पैसे देने से इंकार कर दिया तब भूमि संरक्षण विभाग के कर्मचारी इंस्पेक्टर राकेश कुमार ने लाभार्थी सूरज भान यादव पर हरिजन एक्ट में गाली गलौज मारपीट का मामला पंजीकृत करा दिया।
हरिजन एक्ट का मुकदमा चलाया

इस मामले में पीड़ित सूरज भान यादव का कहना है कि सरकार की जन हितेषी खेत तालाब योजना के अंतर्गत उसने अपना और अपनी मां का गांव में ही खेत तालाब बनवाया था। तालाब बनने के बाद उसका पेमेंट करवाने के एवज में विभागीय कर्मचारी इंस्पेक्टर राकेश कुमार द्वारा प्रति तालाब 40 हजार की रिश्वत मांगी गई। सूरज भान ने बताया कि मां के खाते में एक किस्त ट्रांसफर करने के बाद लाभार्थी वह रिश्वत के पैसे मांगने आया जबकि उक्त इंस्पेक्टर पहले ही 40 हजार रुपये ले चुके हैं। जब इंस्पेक्टर राकेश कुमार को अपनी असलियत सामने आने का डर सताने लगा तो उसने पीड़ित के खिलाफ हरिजन एक्ट का मामला पंजीकृत करवाकर उसकी मां की आवाज दबाने की कोशिश की। इस के संबंध में पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक तथा जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी दिया।
वहीं गजेंद्र यादव ने कहा कि भूमि संरक्षण विभाग नख से शिख तक रिश्वत की दलदल में डूबा हुआ है। इसी विभाग के इंस्पेक्टर द्वारा सूरजभान पर मामला दबाने के लिए फर्जी हरिजन एक्ट का मुकदमा लगाया गया, जिसकी हम निष्पक्षता से जांच की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो