scriptओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पर किसानों ने की मुआवजे की मांग, डीएम को सौंपा ज्ञापन | Farmers along with Bharatiya Kisan Union presented a memorandum to DM | Patrika News

ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पर किसानों ने की मुआवजे की मांग, डीएम को सौंपा ज्ञापन

locationललितपुरPublished: Jan 10, 2022 06:21:54 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

जनपद में पिछले तीन चार दिनों से लगातार हो रही बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। कई जगह तो तेज हवा व बारिश से फसल बर्बाद हो चुकी है तो कई जगह ओलावृष्टि होने से फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

Farmers along with Bharatiya Kisan Union presented a memorandum to DM

Farmers along with Bharatiya Kisan Union presented a memorandum to DM

ललितपुर. जनपद में पिछले तीन चार दिनों से लगातार हो रही बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। कई जगह तो तेज हवा व बारिश से फसल बर्बाद हो चुकी है तो कई जगह ओलावृष्टि होने से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इलाके के किसानों ने अपनी खराब हुई फसलों के मुआवजे के लिए हुंकार भरी और कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन करते हुए जिला अधिकारी को ज्ञापन देकर मामले में कार्रवाई करते हुए तत्काल मुआवजा दिलाए जाने की मांग उठाई। इस दौरान कांग्रेस भाजपा और सपा के कई नेता उनके साथ दिखाई दिए।
बारिश से खराब हुई फसल

जनपद में पिछले करीब एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है इसके साथ ही कई इलाकों में छिटपुट ओलावृष्टि हुई तो कई इलाकों में जमकर ओलावृष्टि हुई। जिस कारण किसानों के खेतों में बुआई हुई फसलें आंशिक और पूर्ण रूप से खराब हो चुकी हैं। किसान के खेतों में बोई हुई चना मसूर मटर के साथ दलहन गेहूं आदि की फसलें आंशिक या पूर्ण रूप से खराब हो चुकी हैं या फिर आगे खराब होने की संभावना बनी हुई है। जनपद के तालबेहट बार जखौरा बिरधा महरौनी और मडावरा आदि ब्लॉक क्षेत्र में आने वाले कई गांवों के किसानों की फसलें चौपट हो चुकी है। इसी तरह, ब्लॉक बार के क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बिल्ला, सेमरा भागनगर चंदावली, मारौली, जरावली मिर्चवारा में भी लगातार हो रही तेज बारिश से किसानों की फसलें जलमग्न हो चुकी है और फसल को काफी नुकसान हुआ।
किसानों ने राजस्व विभाग व कृषि विभाग के अधिकारियों से सर्वे कराकर उचित मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। मुआवजे की मांग को लेकर सैकड़ों के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचे जहां पर उन्होंने किसान यूनियनों के बैनर तले जिला अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा और मामले में कार्रवाई करते हुए जल्द मुआवजा देने की मांग उठाई। किसानों की समस्या को देखते हुए आगामी विधान सभा चुनावों में किसानों का साथ पाने और मुद्दा भुनाने के लिए कई राजनीतिक नेता और पार्टियों के लोग इस मौके का फायदा उठाने से नहीं चूके और अपना काफिला लेकर किसानों के बीच जा पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो