scriptUP में खाद की कमीं: किसानों ने जाम लगाकर किया प्रदर्शन, DM बोले- सब ठीक | Fertilizer shortage in UP Farmers protest lalitpur DM said all is well | Patrika News

UP में खाद की कमीं: किसानों ने जाम लगाकर किया प्रदर्शन, DM बोले- सब ठीक

locationललितपुरPublished: Nov 12, 2021 08:04:07 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में खाद की किल्लत बढ़ती जा रही है। जिसको लेकर अब किसानों को सड़कों पर प्रदर्शन भी करना पड़ रहा है। लेकिन फिर भी जिला प्रशासन हो या सरकार किसी प्रकार की कोई चिंता करते नहीं दिखाई दे रहे हैं। प्रदर्शन के दौरान एक किसान की तबीयत बिगड़ने से मौके पर ही बेहोश हुआ। वहीं जिलाधिकारी ने खाद की दिक्कत से इंकार कर दिया है। जबकि प्रदर्शन क्यों है इसका जवाब देने की फुर्सत किसी के पास नहीं।

1_1635023198.jpeg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
ललितपुर. जनपद में डीएपी खाद की किल्लत पिछले करीब एक महीने से चल रही है । खाद की किल्लत के चलते जनपद के किसानों ने सड़कों को जाम कर दिया और जमकर धरना प्रदर्शन किया । हालांकि जिला प्रशासन द्वारा किए गए तमाम सकारात्मक प्रयासों के कारण जनपद में खाद की आपूर्ति लगातार बनी हुई है । इसके बाद भी जनपद में खाद की किल्लत बनी हुई है इसी खाद की किल्लत को लेकर कस्बा और उस इलाके के कई गांव के किसानों ने कस्बे के स्थानीय बस स्टैंड पर जाम लगाकर जमकर प्रदर्शन किया प्रदर्शन के दौरान एक किसान बेहोश हो गया जो करीब एक घंटे तक मौके पर ही बेहोश पड़ा। जाम की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और वहां पर स्थिति को काबू करने का प्रयास किया ।
हालांकि जिला प्रशासन ने जनपद में चल रही खाद की किल्लत से इनकार करते हुए कहा कि जनपद में स्थिति अब सामान्य है हालांकि कुछ इलाकों में किल्लत अभी भी बरकरार है। खाद की किल्लत के चलते बस स्टैंड पर किसानों द्वारा जाम लगाने का ताजा मामला थाना जखौरा क्षेत्र के अंतर्गत स्थानीय बस स्टैंड का है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद के विकास खंड जखौरा क्षेत्र में खाद की किल्लत अब भी बरकरार है। यह खाद लेने के लिए किसानों को दो-दो हाथ करने पड़ रहे हैं तब जाकर उन्हें कहीं एक बोरी खाद नसीब हो पाता है और कई किसान तो ऐसे हैं जो 2-2, 3-3 दिनों से लाइन में लगे हुए हैं लेकिन उन्हें खाद नहीं मिल पा रहा। खाद की किसी किल्लत से परेशान होकर विकासखंड जखौरा के स्थानीय कस्बा के बस स्टैंड पर इलाके के। करीब एक सैकड़ा किसानों ने जाम लगा दिया और सड़क पर बैठकर धरना प्रदर्शन करते हुए शासन प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। जब किसान धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी कर रहे थे तभी स्थिति बिगड़ गई और आपस में ही धक्का-मुक्की शुरू हो गई । इस धक्का-मुक्की के दौरान भीड़ में मौजूद एक किसान मौके पर ही बेहोश होकर गिर पड़ा जो लगभग भीड़ में करीब एक घंटे तक मौके पर पड़ा रहा ।
हालांकि सूचना पर पहुंची थाना जखौरा पुलिस ने स्थिति को काबू करने का प्रयास किया और किसानों के उबल रहे माहौल को शांत कराने का भी प्रयास किया । इस दौरान भीड़ में बेहोश पड़े किसान को पानी छिड़ककर होश में लाने का प्रयास किया गया और होश में लाने के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसका इलाज किया गया। किसानों के इस धरना प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस को सख्ती से काम लेना पड़ा और कई किसानों को वहां से खदेड़ा भी गया जिसके बाद जाकर बस स्टैंड पर माहौल शांत हुआ।
किसानों के इस प्रदर्शन के दौरान करीब 3 घंटे तक बस स्टैंड पर जाम लगा रहा और अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला। किसानों का आरोप है कि खेती किसानी के सीजन में खाद नहीं मिल पा रहा है हालांकि इस मामले में जिला अधिकारी आलोक सिंह ने जनपद में खाद की किल्लत को नकारते हुए कहा कि जनपद में खाद को लेकर अभी स्थिति सामान्य बनी हुई है। हालांकि उन्होंने कुछ इलाकों में खाद की किल्लत को स्वीकारा और कहा कि जल्द ही इस स्थिति को सामान्य कर लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो