scriptगरबा नृत्य के माध्यम से दिया गुजरातियों को एकता का संदेश, कहा – कथित लोग अपने स्वार्थ के लिए करते हैं भेदभाव | Garaba celebration in lalitpur | Patrika News

गरबा नृत्य के माध्यम से दिया गुजरातियों को एकता का संदेश, कहा – कथित लोग अपने स्वार्थ के लिए करते हैं भेदभाव

locationललितपुरPublished: Oct 18, 2018 11:34:36 am

हमारा भारत देश एकता और अखंडता की डोर में बांधकर एक मजबूत देश अखण्ड भारत कहलाता है

lalitpur

गरबा नृत्य के माध्यम से दिया गुजरातियों को एकता का संदेश, कहा – कथित लोग अपने स्वार्थ के लिए करते हैं भेदभाव

ललितपुर. हमारा भारत देश एकता और अखंडता की डोर में बांधकर एक मजबूत देश अखण्ड भारत कहलाता है और यह संदेश जनपद में गरबा नृत्य आयोजित कर गुजरातियों को दिया। कुछ वर्षों पूर्व महाराष्ट्र और हाल ही में कुछ दिनों पूर्व गुजरात में कुछ ऐसी घटनाएं हुई जिसमें उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को वहां से खदेड़ दिया गया। हालांकि इन घटनाओं से एक दूसरे के दिल में नफरत की चिंगारी सुलगती है। मगर जनपद ललितपुर में ऐसा नहीं हुआ। पिछले 10 वर्षों से आयोजित होने वाला गरबा नृत्य इस वर्ष भी आयोजित हुआ जबकि यह गरबा नृत्य मूल रूप से गुजरात का माना जाता है। बावजूद इसके आयोजन में किसी भी व्यक्ति ने कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं किया।

नवरात्रि में ललितपुर शहर की कौमी एकता स्थल तुवन मंदिर परिसर में सामूहिक गरबा नृत्य का आयोजन किया गया जिसमें सभी धर्मों और सभी जाति के श्रद्धालुओं ने भाग लिया और बड़ी ही हर्षोल्लास धूमधाम के साथ डीजे की धुनों पर गरबा नृत्य किया। इस गरबा नृत्य में ना तो जात पात का भेदभाव ना ही स्थान और संस्कृति का धर्म का भेदभाव देखा गया। यहां पर जो भी आया इसी रंग में रंग गया। आपको बताते चलें कि ललितपुर में यह गरबा नृत्य पिछले 10 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है और यह आयोजन एक ही स्थल पर सामूहिक रूप से किया जाता है। ना तो इसमें धर्म का बंधन है और ना ही जाति का और ना ही किसी प्रांत या समुदाय का। कोई भी कहीं का भी किसी भी धर्म का व्यक्ति इस में भाग ले सकता है इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है ।


इस मामले में इस आयोजन के मुख्य अतिथि व सपा राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि राजेश यादव का कहना है कि हमारा देश एकता और अखंडता के सूत्र में बंधा हुआ है और हमारे देश की पहचान सभी धर्मों से है । हमारे यहां किसी भी प्रांत में या किसी भी धर्म में या किसी भी व्यक्ति विशेष समुदाय में कोई भेदभाव नहीं है । कुछ तथाकथित लोग अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं जो नहीं होना चाहिए। हम महाराष्ट्र और गुजरात वासियों से यही कहेंगे कि हम और आप एक हैं प्रांत के बंटवारे से कुछ नहीं होता जब तक हम एक हैं तब तक हम श्रेष्ठ है और हमारा देश भी श्रेष्ठ है और अगर बट गये तो कोई भी आकर हम पर राज कर सकता है। तो वहीं इस कार्यक्रम के आयोजक विजय जैन ने बताया कि हमारा देश एक हैं हम एक हैं कुछ लोग अपनी राजनीति चमकाने के लिए ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं । हम उनकी भर्त्सना करते हैं और उनका बहिष्कार भी करती है तथा हम सभी को एक ही संदेश देंगे कि एकता में बल है अगर हम एक हैं तो हम हैं । हमारा देश सभी धर्म और सभी प्रांतों से मिलकर बना है किसी को भी कहीं अलग नहीं किया जा सकता और एकता और अखंडता के लिए हम अपनी जान दे सकते हैं । हम यह संदेश देते हैं कि सभी मिलजुल कर रहे इसी में सभी की भलाई है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो