होली को लेकर डीएम ने जारी किए आदेश, इन स्थानों पर होलिका दहन नहीं, यह वस्तुएं नहीं बिकेंगी

- होली (Holi) के त्यौहार पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिला प्रशासन ने बुलाई बैठक
- होली का चंदा वसूलने और नशीली वस्तुओं की बिक्री पर लगी रोक
- बैठक में अधीनस्थ अधिकारियों को डीएम ने दिए उचित दिशा निर्देश

By: Abhishek Gupta

Published: 17 Mar 2021, 07:52 PM IST

ललितपुर. होली (Holi) के त्यौहार पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिलाधिकारी (lalitpur DM) अन्नावि दिनेशकुमार की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई, जिसमें तमाम पुलिस व प्रशासन से जुड़े अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने कहा कि होली का पर्व शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाया जाना है, सभी पुलिस के अधिकारी होलिका दहन के लिए पहले से चिन्हित स्थलों का निरीक्षण कर लें व किसी भी दशा में नए स्थलों पर होलिका दहन नहीं किया जाएगा। इसके अलावा त्यौहार रजिस्टर का भली-भांति परीक्षण कर लें तथा होली के त्यौहार को शान्ति, सदभाव के साथ मनाए जाने के लिए समस्त आवश्यक तैयारियां अभी से पूरी कर लें। होली के दिन शराब की बिक्री तथा अन्य नशीली वस्तुओं की बिक्री पर सख्ती से रोक रहेगी। किसी भी दशा में जबरन चन्दा वसूली नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- कोरोनाः यूपी सरकार ने होली से पहले जारी की गाइडलाइन्स, तारीखें तय, आदेश जारी

जिलाधिकारी ने जल संस्थान सहित विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह त्यौहार को मद्देनजर नियमित विद्युत आपूर्ति के साथ ही जलापूर्ति भी बनाए रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने ई0ओ0 नगर पालिका एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई समय से कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि त्यौहार के दौरान अवैध शराब की बिक्री को रोकने के लिए पुलिस दल के साथ विशेष अभियान चलायें तथा छापेमारी की कार्यवाही करें।

स्वास्थ्य से जुड़ी तैयारियों पर जोर-

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये गए कि नेत्र तथा त्वचा रोग से सम्बंधित विशेषज्ञों की तैनाती चैबीस घण्टे ऑनलाइन बनाई रखी जाए एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था पूर्व से कर ली जाए, जिससे कि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल चिकित्सकों की सेवायें ली जा सके। खाद्य तथा औषधि विभाग को निर्देश दिए गए कि खाद्य पदार्थाें की नियमित चेकिंग की जाए तथा छापेमारी की कार्यवाही भी समय-समय पर चलती रहे। साथ ही मिठाई की दुकानों पर विशेष निगरानी रखी जाए।

ये भी पढ़ें- यूपीः मार्च में ही एक करोड़ लोगों को लगेगा टीका, जिलेवार लक्ष्य तय, आदेश जारी

पुलिस अधिकारियों को निर्देश-

मौके पर पुलिस अधिकारियों को डीएम ने निर्देश दिए गए कि कार्यक्रम स्थल पर आवश्यकतानुरूप पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए तथा सम्बंधित क्षेत्रों के पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में शान्ति समितियों की बैठक कर त्यौहार रजिस्टर का परीक्षण करते हुए भीड़भाड़ वाले स्थानों तथा बस स्टैण्ड पर सघन चैकिंग करें, जिससे कि होली का त्यौहार शान्ति एवं भाई चारे के साथ सम्पन्न हो सके।

आतिशबाजी, हर्ष फायरिंग पर रोक-

डीएम ने आगे कहा कि त्यौहार के दौरान उत्तेजक नारे, आतिशबाजी, हर्ष फायरिंग, शस्त्र प्रदर्शन एवं झूठी अफवाहों पर सतर्क निगरानी रखी जाए तथा सांप्रदायिक सद्भाव के साथ त्यौहार सम्पन्न कराया जाए। पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारी संयुक्त टीमें बनाकर बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन जैसे सार्वजनिक स्थलों पर लगातार भ्रमण करते रहें तथा ट्रैफिक प्रबंधन पूर्व से ही सुनिश्चित कर लिया जाए।

Holi
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned