scriptपत्नी मौत के बाद पति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, यह था मामला | Husband commits suicide after wife death | Patrika News

पत्नी मौत के बाद पति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, यह था मामला

locationललितपुरPublished: Mar 10, 2021 08:55:37 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

पत्नी के मायके पक्ष ने पति और अन्य परिजनों पर दहेज हत्या का कराया था मामला दर्जगृह कलह के चलते पत्नी पर लगा था आत्महत्या करने का आरोप
 

Suicide

Suicide

ललितपुर. पत्नी की चिता की आग ठंडी भी नहीं हुई थी कि पत्नी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दरअसल लड़की के परिजनों ने उसके पति सहित अन्य परिजनों पर दहेज की मांग को लेकर हत्या करने का आरोप लगाकर मामला पंजीकृत कराया था। जिसके बाद क्षुब्ध होकर पति ने अपनी जान दे दी। पति-पत्नी की मौत से उसके परिवार में कोहराम की स्थिति उत्पन्न हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया।
मामला कोतवाली तालबेहट के अंतर्गत सैनिक छावनी का है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तालबेहट की आर्मी कैंट इलाके में रहने वाले मनीष पुत्र नरेंद्र का विवाह 2018 में नई दिल्ली से नजफगढ़ इलाके में रहने वाले रविंद्र सिंह पुत्र धीरेंद्र सिंह की 22 वर्षीय बहन पायल से हुआ था। दोनों की हस्ती खेलती जिंदगी में 9 मार्च से ग्रहण लगा और उनकी 22 बर्षीय पत्नी पायल ने उसी सरकारी आवास में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस बात की जानकारी जब रविंद्र सिंह को हुई तो उन्होंने अपनी बहन के पति मनीष पुत्र नरेंद्र सुनील उर्फ बबली मनीष की मां संतोष तथा उसके भाई प्रदीप के खिलाफ कोतवाली तालबेहट पुलिस को एक शिकायती पत्र दिया। जिसमें अवगत कराया गया कि उसके पति मनीष और उसके अन्य परिजनों द्वारा शादी के बाद से ही अतिरिक्त दहेज में 5 लाख रुपयों की मांग को लेकर प्रताड़ित किया जाता रहा।
इसकी शिकायतें कई बार उनकी बहन ने उनसे की, लेकिन मामला आपसी बातचीत से चलते रफा-दफा कर दिया गया। लेकिन उनके बहनोई मनीष ने एक बार फिर दहेज की मांग को लेकर विवाद खड़ा कर दिया और जब उनकी बहन पायल ने अपने पति और अन्य परिजनों की मांग का विरोध किया तब सभी ने मिलकर एक राय होकर उनकी बहन को मारपीट कर फांसी पर लटका कर उनकी हत्या कर दी।
कोतवाली तालबेहट मामले को संज्ञान में लेकर तहरीर के आधार पर सभी आरोपियों के खिलाफ 498, 304बी 3/4 दहेज प्रताड़ना अधिनियम के तहत मामला पंजीकृत कर लिया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। इसके बाद उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया, लेकिन उसकी चिता की आग भी ठंडी नहीं हो पाई थी कि उसके पति मनीष ने भी मामला दर्ज होने से दुखी होकर उसी सरकारी आवास में फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसके शव को भी कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भिजवा दिया। एक ही परिवार में हुई पति-पत्नी की मौत से परिजनों के साथ-साथ इलाके में हड़कंप मच गया और परिवार में कोहराम से स्थिति उत्पन्न हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो