scriptइंडियन रूममेट नही चाहिए, इस विज्ञापन से न्यूजीलैंड में शुरू हुआ विवाद | ruckus over treadmill advertisement for no indian roommate | Patrika News

इंडियन रूममेट नही चाहिए, इस विज्ञापन से न्यूजीलैंड में शुरू हुआ विवाद

Published: Nov 01, 2015 03:01:00 pm

Submitted by:

न्यूजीलैंड में एक विज्ञापन को लेकर विवाद शुरू हो गया
है। देश के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केट प्लेस “ट्रेडमी” पर एक व्यक्ति ने
फ्लैट में साथ रहने के मकसद से विवादित विज्ञापन दिया है।

न्यूजीलैंड में एक विज्ञापन को लेकर विवाद शुरू हो गया है। देश के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केट प्लेस “ट्रेडमी” पर एक व्यक्ति ने फ्लैट में साथ रहने के मकसद से विवादित विज्ञापन दिया है।

जिसमें लिखा है कि एक रूममेट चाहिए पर वह भारतीय या एशियाई नहीं होना चाहिए। इस विज्ञापन के कारण न्यूजीलैंड में रहने वाले भारतीय आक्रोशित हो गए हैं।

क्राइस्टचर्च शहर में रहने वाले एक व्यक्ति ने एक सप्ताह पहले यह विज्ञापन पोस्ट किया था। इस विज्ञापन को सैकड़ों लोगों ने देखा। विज्ञापन देने वाले व्यक्ति का नाम एलिस्टर बताया गया है। विवाद खड़ा होने के बाद इस एलिस्टर ने विज्ञापन हटा लिया है।

advertisment

उसने कहा कि वह नस्लभेदी नहीं है, लेकिन वह ऐसे लोगों के साथ नहीं रहना चाहता जो हर रात करी बनाएं या फिर अच्छी तरह अंग्रेजी नहीं बोल सके। एलिस्टर ने कहा, “इनमें से ज्यादातर लोग अच्छी तरह अंग्रेजी नहीं बोल पाते और अतीत में भी संवाद को लेकर मेरी समस्या रही है। कई बार मैंने उनको समझाया कि वे गलत कर रहे हैं लेकिन वो नहीं समझ पाए।”


इस विज्ञापन की भारतीय समुदाय के लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है। “न्यूजीलैंड इंडियन सेंट्रल एसोसिएशन” के अध्यक्ष हषर्दभाई पटेल ने कहा, “इस विज्ञापन के बारे में सुनकर हैरानी हुई है। यह ठीक नहीं है। हमें ऐसे विज्ञापनों को प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए।

लोग जिसके साथ रहना चाहे रह सकते हैं, लेकिन इस तरह का भेदभाव चिंताजनक है।” उन्होंने वेलिंगटन में 10 नवंबर को होने वाली एड एसोसिएशन की कार्यकारी बैठक में यह मुद्दा उठाने की बात कही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो