scriptजिलाधिकारी ने झाड़ू थामकर दिया स्वच्छता का संदेश, पाॅलीथीन के इस्तेमाल पर की कार्रवाई | Lalitpur DM inspection over cleanliness and polythene ban | Patrika News

जिलाधिकारी ने झाड़ू थामकर दिया स्वच्छता का संदेश, पाॅलीथीन के इस्तेमाल पर की कार्रवाई

locationललितपुरPublished: Sep 26, 2018 07:30:33 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

सार्वजनिक स्थानों पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पालिका अध्यक्षा भी रहीं साथ.

Manvendra Singh

Manvendra Singh

ललितपुर. जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज सहजाद नदी की तलहटी एवं बस स्टैण्ड परिसर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अन्तर्गत सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान में जिलाधिकारी ने स्वयं सफाई की, जिसमें जनपद के अन्य अधिकारियों ने जिलाधिकारी महोदय का सक्रिय सहयोग किया। अभियान के तहत जिलाधिकारी प्रातः 07.30 बजे सहजाद नदी की तलहटी पहुंचे। यहां पर उन्होंने झाड़ू को हाथ में लेकर मैदान में सफाई की तथा आसपास उपस्थिति स्थानीय निवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया, साथ ही प्लास्टिक व पाॅलीथीन के प्रयोग से वातावरण को होने वाले दुष्प्रभावों के बारे मेें भी जानकारी दी।
पाॅलीथीन के इस्तेमाल पर की कार्रवाई-

इसके उपरान्त जिलाधिकारी बस स्टैण्ड पहुंचे, यहां पर उन्होंने सर्वप्रथम चाय-नास्ता की दुकानों पर पाॅलीथीन की रोकथाम के लिए ताबड़तोड़ छापेमारी की कार्यवाही की। छापेमारी के दौरान चाय नास्ता की तीन दुकानों एवं पेट्रोल पम्प के पास दो होटलों में पाॅलीथीन पायी गई, जिस पर जिलाधिकारी ने कार्यवाही करते हुए चाय नास्ता के तीनों दुकानदारों पर दो-दो हजार रुपए तथा दोनों होटल संचालकों पर पांच-पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया।
प्रत्येक दुकान पर रखवाएं डस्टविन-

अधिकतर दुकानों पर डस्टविन या तो नहीं था या बहुत छोटा पाया गया। तथा दुकानों के आसपास जगह-जगह कचरा बिखरा हुआ पाया। इस पर जिलाधिकारी ने क्षुब्ध होकर दुकानदारों को कड़ी फटकार लगाई। मौके पर उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि प्रत्येक दुकान पर डस्टविन रखवाये जाएं, साथ ही सायंकाल में भ्रमण कर यह भी सुनिश्चित किया जाये कि दुकानदारों द्वारा डस्टविन का प्रयोग किया जा रहा है या नहीं।
जिलाधिकारी के साथ ये रहे मौजूद-

सफाई अभियान के दौरान जिलाधिकारी के साथ मौके पर नगर पालिका अध्यक्षा रजनी साहू, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 प्रताप सिंह, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 बलिराम वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर घनश्याम वर्मा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका अवनीन्द्र कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक रामशंकर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मायाराम, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार पटेल, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रवण कुमार सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी के0एन0 त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी पीयूष चन्द्र राय सहित नगर पालिका का अन्य स्टाफ मौजूद था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो