script

ललितपुर डीएम की नेक पहल, नितन गडकारी ने जल पुरस्कार से किया सम्मानित

locationललितपुरPublished: Feb 25, 2019 06:43:10 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह को केन्द्रीय मंत्री जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण नितिन गडकरी द्वारा राष्ट्रीय जल पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया

lalitpur dm

ललितपुर डीएम की नेक पहल, नितन गडकारी ने जल पुरस्कार से किया सम्मानित

ललितपुर. जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह को केन्द्रीय मंत्री जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण नितिन गडकरी द्वारा राष्ट्रीय जल पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार ओडी नदी के पुनर्जीवन और जल श्रोंतों के पुनरुद्धार, बेस्ट डिस्ट्रिक्ट (नार्थ) श्रेणी की उपश्रेणी जल श्रोतों के पुनर्जीवन एवं निर्माण में द्वितीय स्थान प्राप्त होने पर दिया गया।
इससे पहले जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह को रैमेन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसी कड़ी में उन्हें जल संरक्षण क्षेत्र में ओडी नदी पुनर्जीवन के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते अरुण गांधी और प्रपौत्र श्री तुषार गांधी के हाथों ‘‘पर्यावरण संरक्षक सम्मान’’ से सम्मानित किया जा चुका है।
lalitpur dm manvendra singh
यह पुरस्कार जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह के नेतृत्व में

मानवेंद्र सिंह को यह पुरस्कार विकासखण्ड मड़ावरा के मदनपुर क्षेत्र में बहने वाली ओडी नदी के पुनर्जीवन के लिए और ललितपुर में खाली पड़ी खदानों को वाॅटरबॉडीज के रुप में परिवर्तित करने के लिए प्रदान किया गया है। ओडी नदी का प्रवाह मदनपुर, दारुतला, दिदौनिया, पहाड़ीखुर्द, गौराखुर्द, हंसेरा से बहते हुए जामिनी बांध के भराव क्षेत्र में विलीन हो जाती है। पूर्व में ओडी नदी सदानीरा थी लेकिन कालान्तर में नदी सूख गई। नदी में सिल्ट जम चुकी थी और इसके छिद्र भी बंद हो चुके थे। डीएम मानवेंद्र सिंह के निर्देशन में मनरेगा की धनराशि का सदुपयोग कर पूरी नदी की धारा की ड्रेजिंग और खुदाई करवाई गई। खुदाई कराने से इसके छिद्र खुल गए। जिलाधिकारी के निर्देश पर वन विभाग एवं उद्यान विभाग द्वारा नदी के दोनों पाटों पर वृक्षारोपण किया गया है, जिससे मिट्टी का कटान रुकेगा एवं स्थानीय ग्रामवासियों को वनोपज प्राप्त हो सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो