script

महावीर जयंती पर कोरोना महामारी के खात्मे के लिए प्रार्थना की गई

locationललितपुरPublished: Apr 25, 2021 08:18:50 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Mahavir Jayanti 2021 : महावीर जयंती पर बच्चों ने पक्षियों-पशुओं को दिया दाना-पानी, बड़ों ने लगाए जयकारे

महावीर जयंती पर कोरोना महामारी के खात्मे के लिए प्रार्थना की गई

महावीर जयंती पर कोरोना महामारी के खात्मे के लिए प्रार्थना की गई

ललितपुर. Mahavir Jayanti : जैनधर्म के 24वे तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी की 2620वी जयंती रविवार को नगर में श्रद्धालुओं ने घर-घर में उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाई। कोरोना संक्रमण (Corona epidemic) के चलते जैन समाज के श्रद्धालुओं ने घरों में रहकर प्रभु महावीर के जन्म कल्याणक को मनाया। जैन मंदिरों में सोशल डिस्टेंस के साथ दर्शन किया तथा अपने.अपने घरों में भगवान महावीर की विशेष पूजा, आरती की। भगवान का पालना झुलाया। दीप जलाए।
महावीर जयंती 2021 : जानें जैन धर्म के पंचशील सिद्धांत

भगवान महावीर स्वामी के जयकारे लगाए :- इस मौके पर सुबह आठ बजे अपने घर की छत, आंगन, बालकनी में भगवान महावीर स्वामी के जयकारे लगाते हुए घंटी, तालियां और थालियां ध्वनि निकालकर भगवान महावीर स्वामी के जयकारे लगाए।
संतों के प्रवचनों का लाभ लिया :- महावीर जन्म कल्याणक के अवसर पर घर-घर में प्रातः वेला में जहां भगवान महावीर स्वामी की पूजन की गई वहीं दोपहर बेला में विधान श्रद्धा के साथ किया गया। जिसमें कोरोना महामारी की समाप्ति के लिए भगवान से प्रार्थना, जाप किया गया। श्रद्धालुओं ने पारस जिनवाणी धार्मिक टीवी चैनल के माध्यम से संतों के प्रवचनों का लाभ लिया। शाम को भगवान महावीर की प्रत्येक घर में श्रद्धालुओं ने आरती उतारी।
बच्चों ने पक्षियों के लिए घोसलों को सजाया :- भगवान महावीर स्वामी के जन्मकल्याणक को अपने घर पर मनाने में बच्चों ने भी खूब उत्साह दिखाया। सुबह अपने परिजनों के साथ पूजा में शामिल हुए। भक्तिपूर्वक आरती की साथ ही बच्चों ने पक्षियों के लिए घोसलों को सजाया। उसमें दाना-पानी रखा तथा पशुओं के लिए अपने दरवाजे पर रखे पानी के पात्र को भरकर करुणा दिवस के रूप महावीर जयंती मनाई। साथ ही बच्चों ने गमलों में पेड़-पौधों को पानी दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो