मतगणना लाइव: मतदान के बाद ताजपोशी की गिनती शुरू

मतगणना लाइव: मतदान के बाद ताजपोशी की गिनती शुरू
nikay chunav result 2017

Shatrudhan Gupta | Updated: 01 Dec 2017, 01:13:27 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मतदाता अंत तक खामोश रहा और जिसका परिणाम यह रहा कि निकाय चुनाव की दिशा और दशा अच्छे-अच्छे गणितज्ञ भी तय नहीं कर पाए।

ललितपुर. यूपी नगर निकाय चुनाव में मतदान के बाद आज नगर पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्षों की ताजपोशी की गिनती सुबह 8.15 बजे शुरू हो गई थी। जिस दिन से मतदान संपन्न हुआ, उस दिन से मतदान की गिनती होने के दिन तक प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें हमेशा बड़ी रही। क्योंकि इस निकाय चुनाव में मतदाता अंत तक खामोश रहा और जिसका परिणाम यह रहा कि निकाय चुनाव की दिशा और दशा अच्छे-अच्छे गणितज्ञ भी तय नहीं कर पाए। यह निकाय चुनाव वैसे तो त्रिकोणीय मुकाबले के रूप में शुरू से ही देखा जा रहा था, मगर इसमें एक और निर्दलीय प्रत्याशी के शामिल होने के बाद यह मुकाबला चतुरकोणीय हो गया था।

ये रहे हैं शुरू से सबसे आगे

जानकारों की मानें तो आज भी यह मुकाबला त्रिकोणीय ही नजर आ रहा है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी रजनी घनश्यामदास साहू और समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी संध्या सतीश सुडेले और बीजेपी के बागी प्रत्याशी जिन्होंने बीजेपी से टिकट न मिलने के बाद निर्दलीय प्रत्याशी वंदना नरेंद्र कडंकी के बीच में माना जा रहा है। हालांकि इस चुनाव में एक और बीजेपी के बागी प्रत्याशी पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी कमला कुशवाहा को भी कम नहीं आंका जा सकता। क्योंकि रमेश कुशवाहा बहुजन समाज पार्टी से सदर विधायक थे, जिसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की तथा नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए अपनी पत्नी कमला कुशवाहा के नाम से बीजेपी से टिकट मांगा मगर जब टिकट नहीं मिला तो वह भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी रण में कूद पड़े। इसके बाद बहुजन समाज पार्टी की प्रत्याशी आशा मनमोहन जडिय़ा तथा कांग्रेस प्रत्याशी यशोधरा नातीराजा भी इस चुनाव में अपना भाग्य आजमाने के लिए खड़ी हुई थीं। हालांकि यह दोनों चुनावी रण सी बाहर मानी जा रही हैं। वहीं तालबेहट पाली और महरौली में भी वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है।

यह है प्रशानिक व्यवस्थाएं

मतगणना को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है। एसपी सलमान ताज पाटिल ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था तीन चक्रों में बनाई गई है। मुख्य द्वार से केवल पास धारक व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंग। निवार्चन आयोग के निर्देशानुसार जीते हुए प्रत्याशी को सुरक्षा व्यवस्था में घर तक छोडऩे की व्यवस्था की गई है। किसी भी प्रकार के जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं जिलाधिकरी मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि नगर पालिका ललितपुर नगर पंचायत पाली तालबेहट महरौनी में मतगणना का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। मतगणना स्थल पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस सुरक्षा बल तैनात किया गया है, जिससे कोई भी व्यक्ति बिना परिचय पत्र के मतगणना स्थल तक पहुंच नही सकता है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए हैं। मतगणना को लेकर ललितपुर शहर क्षेत्र की मतगणना 30 टेबलों पर, महरौनी एवं तालबेहट 3-3 और पाली में 2 टेबिलों पर होगी। मतगणना 5 राउंड में सम्पन्न होगी। हर राउंड के परिणाम माइक द्वारा जनता तक पहुंचाए जाएंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned