scriptUP में एक दर्जन से ज़्यादा ‘खाद की काला बाजारी’ करने वालों पर मुकदमा दर्ज | lalitpur police Case filed FIR against black marketing of fertilizers | Patrika News

UP में एक दर्जन से ज़्यादा ‘खाद की काला बाजारी’ करने वालों पर मुकदमा दर्ज

locationललितपुरPublished: Oct 25, 2021 09:25:07 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा एसीएस कृषि, एसीएस मुख्यमंत्री कार्यालय, एसएस होम तथा एसीएस को-ऑपरेटिव से वार्ता करने पर जनपद के लिए अतिरिक्त 2000 मैट्रिक टन खाद भी सेंग्शन हो गई है।

image_600x460_61643672f0473.jpg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
ललितपुर. खाद ना मिल पाने के कारण कृषकों द्वारा बीघाखेत टोल के पास सड़क पर जाम लगाया गया था। जिसकी सूचना मिलने पर उप जिलाधिकारी सदर डाॅ0 संतोष कुमार उपाध्याय एवं क्षेत्राधिकारी सदर द्वारा मौके पर पहुंचकर किसानों को समझाकर जाम खुलवाया गया। साथ ही जाम लगाने का कारण पूछा गया, जिस पर किसानों द्वारा पीसीएफ केन्द्र बीघाखेत से खाद वितरित कराने की मांग की गई।
साथ ही शिकायत की कि बीघाखेत पी0सी0एफ0 गोदाम पर खाद का वितरण समय से नहीं किया जा रहा है। जिस पर केन्द्र प्रभारी रविभूषण कुशवाहा को मौके पर बुलवाया गया, जो सायं 04 बजे केन्द्र की चाभी के साथ उपस्थित हुआ। यह भी संज्ञान में आया कि केन्द्र प्रभारी विगत तीन से चार दिनों से समय से केन्द्र पर उपस्थित नहीं हो रहा है और आज भी सायं 04 बजे उपस्थित हुआ है।
गोदाम खुलवाने पर यहां पर लगभग 300 से 400 बोरी खाद प्राप्त हुई, जबकि प्रतिदिन 3000 से अधिक की रिपोर्टिंग की जा रही थी। मौके पर बताया गया कि केन्द्र पर लगभग 2200 मी0टन स्टाॅक उपलब्ध था, जिसमें से 1900 मी0टन0 स्टाॅक पैक्स को भेज दिया गया था। जबकि वर्तमान में 300 मी0टन स्टाॅक की उपलब्धता केन्द्र पर होनी चाहिए थी, जो मौके पर नहीं पायी गई।
क्त स्थिति से केन्द्र प्रभारी रविभूषण कुशवाहा प्रथम दृष्टया कालाबाजारी में लिप्त पाया गया। जिस पर जिलाधिकारी अन्नावि दिनेशकुमार के निर्देश पर पी0सी0एफ0 बीघाखेत केन्द्र प्रभारी रविभूषण कुशवाहा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। गौरतलब है कि अब तक जिला प्रशासन के निर्देश पर जनपद में अलग-अलग स्थानों पर खाद की कालाबाजारी करने वाले एक दर्जन से अधिक दुकानदारों पर मामले दर्ज हो चुके हैं।
इसके साथ ही जनपद में डी0ए0पी0 खाद की मांग को लेकर जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्त द्वारा लगातार उच्च स्तर पर वार्ता कर खाद की व्यवस्था की जा रही है, साथ ही जनपद में प्राप्त खाद को मजबूत रणनीति के तहत किसानों को वितरित किया जा रहा है। जिसके क्रम में जिलाधिकारी महोदय ने अवगत कराया है कि आई0पी0एल0 कम्पनी का एक रैक जो देवरिया जा रहा था, शासन के निर्देशानुसार के लिए भेजा जा रहा है, जो कल तक जनपद पहुंच जायेगा।
उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा रेलवे मंत्रालय से भी वार्ता की गई है, जिस पर काकीनाड़ा से आर0पी0एफ0 का आधा रैक भी जनपद के लिए आवंटित कर दिया गया है, जो शीघ्र ही जनपद पहुंच जायेगा।
इसके साथ ही मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा एसीएस कृषि, एसीएस मुख्यमंत्री कार्यालय, एसएस होम तथा एसीएस को-ऑपरेटिव से वार्ता करने पर जनपद के लिए अतिरिक्त 2000 मैट्रिक टन खाद भी सेंग्शन हो गई है।
उन्होंने यह भी बताया है कि पुनः मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा एसीएस कृषि, एसीएस मुख्यमंत्री कार्यालय, एसएस होम तथा एसीएस को-ऑपरेटिव एवं भारत सरकार, रेलवे मंत्रालय व उर्वरक मंत्रालय से वार्ता की गई जिस पर मुद्रापोर्ट की आई0पी0एल0 कम्पनी के रैक के लिए भी स्वीकृति मिल चुकी है।
जिलाधिकारी ने जनपद के कृषकों से अपील की है कि जनपद में खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, साथ ही खाद के मूल्य पूर्ववत ही रहेंगे। जनपद के किसान भाइयों से अनुरोध है कि वह किसी भी भ्रामक अफवाह पर ध्यान ना दें। जिला प्रशासन जनपद के कृषकों को खाद उपलब्ध कराने के लिए पूर्ण रूप से तत्पर है। उन्होंने कहा कि जनपद में खाद के वितरण के लिए मण्डलायुक्त के स्तर से भी निगरानी टीमें गठित की गई हैं, जनपद में खाद के विक्रय एवं मूल्य के सम्बंध में भ्रामक अफवाह फैलाने वालों एवं कालाबाजारी में दोषी पाये जाने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने कृषकों से यह भी अनुरोध किया कि डी.ए.पी. खाद विक्रय में आ रही दिक्कतों के निराकरण हेतु तहसील स्तरीय कन्ट्रोल रूम सहित उच्चाधिकारियों के सम्पर्क सूत्र जारी किये गए हैं, यदि खाद सम्बंधी कोई समस्या हो तो तत्काल सम्बंधित अधिकारी से सम्पर्क कर अवगत करायें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो