scriptSurya Grahan 2020 : सूर्यग्रहण में क्या करें और क्या नहीं, सब सही किया तो बरसेगा धन | Lalitpur Surya Grahan 2020 solar eclipse What to do Not what Money | Patrika News

Surya Grahan 2020 : सूर्यग्रहण में क्या करें और क्या नहीं, सब सही किया तो बरसेगा धन

locationललितपुरPublished: Jun 21, 2020 11:53:28 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

रविवार 21 जून को साल के सबसे बड़े दिन सूर्यग्रहण लगेगा। सूर्यग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं यह बेहद महत्वपूर्ण है। अगर कुछ गलती हुई तो उसका भारी नुकसान हो सकता है।

सूर्यग्रहण में क्या करें और क्या नहीं, सब सही किया तो बरसेगा धन

सूर्यग्रहण में क्या करें और क्या नहीं, सब सही किया तो बरसेगा धन

ललितपुर. रविवार 21 जून को साल के सबसे बड़े दिन सूर्यग्रहण लगेगा। यह 2020 का पहला सूर्यग्रहण है। यह सूर्यग्रहण हीरे की अंगूठी के आकार की तरह दिखेगा। राजधानी लखनऊ में आंशिक सूर्यग्रहण ही देखा जा सकेगा। यह पर 47 सेंकेंड के लिए सूर्यग्रहण रहेगा। लखनऊ में सूर्यग्रहण 12.11.15 घंटा से 12. 12.02 घंटा तक रहेगा। सूर्यग्रहण दोपहर में 2.02 मिनट तक ही रहेगा। ललितपुर की पंडित कमलेश गोस्वामी ने बताया कि यह सूर्यग्रहण कुछ लोगों के लिए लाभप्रद है और कुछ के लिए कष्टदायी है। सूर्यग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं यह बेहद महत्वपूर्ण है। अगर कुछ गलती हुई तो उसका भारी नुकसान हो सकता है।
किन किन राशियों के लिए है ग्रहण शुभ-अशुभ:-

शुभ :- मेष,सिंह,कन्या,मकर
अशुभ:– मिथुन, कर्क, वृश्चिक, मीन
सामान्य:- वृषभ, तुला, धनु, कुंभ

क्या करें और क्या नहीं:- ग्रहण के समय घर से बाहर न निकलें। ग्रहण से पहले स्नान करें। तीर्थों पर न जा सकें तो घर में ही पानी में गंगाजल, तीर्थो का जल मिलाकर स्नान करें। ग्रहण के दौरान भगवान शिव, सूर्यदेव, गायत्री मंत्र, इष्ट देव, गुरुमंत्र के मंत्रों का जाप करें। श्रद्धा के अनुसार दान करना चाहिए।
क्या न करें:- सूर्यग्रहण के दौरान सोना, यात्रा करना, पत्ते का छेदना, तिनका तोड़ना, लकड़ी काटना, फूल तोड़ना, बाल और नाखून काटना, कपड़े धोना और सिलना, दांत साफ करना, भोजन करना, शारीरिक संबंध बनाना, शौच करना, घुड़सवारी, हाथी की सवारी करना और गाय-भैंस का दूध निकालना।
सूतक काल :- सूतक काल के दौरान भोजन न पकाए और न ही खाना खाएं। सूतक काल में भगवान की प्रतिमाओं को स्पर्श ना करें और ना ही पूजन करें। तथा तुलसी के पौधे को हाथ ना लगाए। सूतक काल में विशेषकर गर्भवती महिलाओं को ज्यादा ध्यान रखना होता हैं। सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान गर्भवती महिला चाकू एवं छुरी का प्रयोग ना करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो